अन्य

प्याज के लाजवाब फायदे, इन रोगों से बचाता है प्याज का सेवन, जानिए इस बारे में

गर्मी का समय है और इन दिनों प्याज खाने की सलाह तो डॉक्टर्स भी देते हैं क्योंकि प्याज में लू या गर्मी से लड़ने की विशेष ताकत पाई जाती है. प्याज का उपयोग ज्यादातर हर जगह किया जाता है फिर वो चाहे घर हो, होटल हो हलवाई की दुकान हो या फिर ढाबा हो. प्याज से खाने में ज़ायका तो बढ़ता ही है, साथ ही इससे बने रायते और सलाद से आपकी सेहत भी दुरुस्त होती है. यूं तो आपने बहुत बार प्याज खाया होगा लेकिन क्या आप प्याज के लाजवाब फायदे जानते हैं ?

प्याज के लाजवाब फायदे

भारत में बसे बहुत से ऐसे घर हैं जहां प्याज का सेवन करना सही नहीं माना जाता. उससे आने वाली गंध या उसके सेवन से कुछ लोगों के धर्म में रुकावट आती है लेकिन उनका ये भ्रम एक तरफ से गलत ही साबित हुआ. खैर, ये तो धर्म और समाज की बातें हैं और हम इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं करना चाहते. आज हम आपको प्याज के लाजवाब फायदे बताएंगे…

1. कब्ज

प्याज के रेशे पेट की बीमारियों के लिए रामबाण कहे जाते हैं. नियमित रूप से कच्चा प्याज का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी आदि की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाती है.

2. ब्लडप्रेशर

प्याज में मौजूद मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखते हैं.

3. किडनी स्टोन

अगर किसी को किडनी स्टोन की समस्या हो जाए तो फिर रोज मियमित रूप से खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पिएं. बहुत जल्द आराम मिलेगा.

4. डायबिटीज

कच्चे प्याज का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा सुतुलित बनी रहती है. रोज कच्चे प्याज का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से पूरी तरह से आराम मिलता है.

5. गले की खराश

गले की खराश की समस्या से निपटने के लिए प्याज के रस में गुड़ और शहद मिलाकर पिएं. इससे खराश, कफ औऱ सर्दीजुकाम आदि की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है.

6. एनीमिया

एनीमिया यानि किसी के शरीर में खून की कमी हो जाती है तो प्याज बहुत लाभकारी साबित होता है. प्याज में पाये जाने वाले तत्व शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं और इसे नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button