बॉलीवुड

शर्मिला और रेखा को टक्कर देती थीं बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस, जानिए इनके बारे में कुछ चटपटी बातें

बॉलवुड में 40 के दशक से लेकर आज तक एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियों ने कदम रखा, जो खूबसूरती के साथ-साथ अभिनय में भी थी बेमिसाल. 60 के दशक की ऐसी ही लोकप्रिय अभिनेत्री थीं मुमताज, जिन्होंने राजेश खन्ना के साथ बहुत सारी फिल्मों में काम किया. एक समय था जब इन्होंने रेखा और शर्मिला टैगोर जैसी बड़ी एक्ट्रेसेस को भी अभिनय और खूबसूरती में टक्कर दिया करती थीं. शर्मिला और रेखा को टक्कर देती थीं बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस, मुमताज कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़कर आज हम सबके बीच सही सलामत हैं.

शर्मिला और रेखा को टक्कर देती थीं बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस

1. मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को बॉम्बे में हुआ था. इनके पिता ड्राईफ्रूट विक्रेता थे और इनकी मां ईरान की थीं. मुमताज बचपन से ही फिल्मों में काम करने की ख्वाहिश रखती थीं और उन्होंने बहुत ही कम उम्र में इंडस्ट्री में कदम रख दिया था.

2. 11 साल की उम्र में मुमताज को पहली बार फिल्म सोने की चिड़िया (1958) में देखा गया था. बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस उन्होंने बॉलीवुड में कदम रख दिया था. उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की.

3. साल 1974 में उन्होंने भारतीय मूल के मयूर माधवानी से शादी की, ये यूगांडा में बेहतरीन बिजनेसमैन हैं. इनकी दो बेटियां है, जिनमें से एक नताशा है जिन्होंने अभिनेता फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से साल 2006 में शादी की थी.

4. 30 साल की उम्र में उन्होंने फिल्में छोड़ दीं और लंदन चली गई. उस समय ऐसी खबरें आई थीं कि लंदन वो इसलिए गई थीं क्योंकि उन्हें कैंसर हो गया था. मगर बाद में वे ठीक हो गई थीं.

5. 70 के दशक में मुमताज ने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ करीब 10 सुपरहिट फिल्मों में काम किया. उस समय इनके अफेयर के चर्चे भी खूब परवान चढ़े और मुमताज उस समय की सबसे महंगी एक्ट्रेस बन गई थीं.

6. शाहरुख खान बचपन से ही मुमताज के दीवाने रहे हैं और वे एकमात्र एक्ट्रेस है जब वे स्क्रीन पर आती थीं तो शाहरुख की निगाहें टिक जाती थीं.

7. देव आनंद ने मुमताज को पहली बार साल 1970 में फिल्म तेरे मेरे सपने के सेट पर हुई थी. फिल्म के पहले शेड्यूल में ही देव आनंद ने उन्हें अपनी फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा के लिए साइन कर लिया था.

8. मुमताज ने दो रास्ते, दुश्मन, आप की कसम, लोफर, प्रेम कहानी, खिलौना, रोटी, राम और श्याम, ब्रह्मचारी, सच्चा-झूठा, पत्थर के सनम, आईना, चोर मचाए शोर, नागिन, हमराज, लफंगे और शर्त जैसी हिट फिल्मों में काम किया है.

9. मुमताज की फिल्म खिलौना सबसे लोकप्रिय रही और इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड हासिल किया था. साल 1997 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अटीवमेंट अवॉर्ड और साल 2008 में आईफा का आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट का अवॉर्ड मिला है.

10. मुमताज मिडिल क्लास फैमिली से थीं और उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारियां भी थीं. मुमताज के साथ कई एक्टर्स शादी करना चाहते थे लेकिन मुमताज ने किसी रिश्ते को हवा नहीं दी, उन्होंने एक बार इंटरव्यू में बताया भी था कि वे लकी थीं कि लोग उनसे शादी करना चाहते है लेकिन अफेयर के लिए उनके पास समय नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button