बॉलीवुड

मां की बदौलत इंडस्ट्री में करोड़ों कमा रही हैं ये हसीनाएं, जाने ऐसा क्या किया मां ने इनके लिए

एक मां के लिए उसके बच्चे सबकुछ होते हैं। वह बचपन से उन्हें बहुत कुछ सिखाती है, ताकि बड़े होकर वह अपने पैरों पर खड़े हो सके। ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड की उन हसीनाओं से मिलाने जा रहे हैं जिनके लिए उनकी मां ही उनकी टीचर थी। उन्हीं से उन्होंने एक्टिंग और फिल्म इंडस्ट्री में सरवाइव करने के गुण सीखे हैं। और आज वे बॉलीवुड में एक बड़ा नाम बन गई हैं।

तनुजा और काजोल

तनुजा 60 और 70 के दशक की जानी मानी अभनेत्री थी। इस दौरान उन्होंने जीने की राह, हाथी मेरे साथी, आग, ज्वेल थीफ जैसी कई हिट फिल्में दी। वहीं उनकी बेटी काजोल 90 के दशक में छाई रही। काजोल के खाते में भी दुल्हनिया ले जाएंगे, बाजीगर, फना, कुछ-कुछ होता है, करण अर्जुन जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। काजोल ने अपनी मां तनुजा से एक्टिंग की बारीकियाँ सीखी और इंडस्ट्री में छा गई। हालांकि तनुजा की छोटी बेटी तनीषा फिल्म इंडस्ट्री में कोई खास सफलता हासिल नहीं कर पाई।

बबीता और करिश्मा-करीना

रणधीर कपूर की बीवी और गुजरे जमाने की एक्ट्रेस बबीता कपूर भी 60 और 70 के दशक में कई हिट फिल्में दे चुकी हैं। कल आज और कल, बनफूल, हसीना मान जाएगी, दस लाख दर्शकों की चहेती फिल्में हैं। बबीता ने अपने अभिनय का हुनर अपनी दोनों बेटियों करिश्मा और करीना को भी सिखाया। करिश्मा को तो उन्होंने 16 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में काम दिलवा दिया था। तब उनकी आर्थिक स्थति भी कमजोर थी। करिश्मा के हिट होने में उनकी मां बबीता की अहम भूमिका रही है।

शर्मिला टैगोर और सोहा अली खान

शर्मिला टैगोर ने 60 से 70 के दशक में कई हिट फिल्में दी। अराधना, अमर प्रेम, सफर, दाग, मालिक, चुपके चुपके उनकी कुछ खास फिल्में रहीं। शर्मिला की खूबसूरती और अभिनय दोनों की तारीफ होती है। उन्होंने ये गुण बेटी सोहा अली खान में भी दिए। हालांकि सोहा बॉलीवुड में कोई बड़ा नाम नहीं कर पाई। लेकिन उन्होंने जितनी भी फिल्में की उसमें उनके अभिनय की जमकर तारीफ हुई।

श्रीदेवी और जान्हवी कपूर

श्रीदेवी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। वे बॉलीवुड की टॉप की अभिनेत्रियों में शामिल थी। 50 प्लस होने के बाद भी वह फिल्मों में एक्टिव थी। हालांकि उनका आकस्मित निधन हो गया। लेकिन दुनिया छोड़ जाने से पहले वे अपनी बेटी जान्हवी कपूर को एक्टिंग की कई बारीकियाँ बता चुकी थी।

जान्हवी की पहली फिल्म धड़क की शूटिंग के दौरान भी उन्होंने कई टिप्स दिए थे। लेकिन अफसोस की फिल्म के रिलीज होने के पहले ही वे चल बसी। उनकी छोटी बेटी खुशी भी जल्द जोया अख्तर की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली है।

अमृता सिंह और सारा अली खान

अमृता सिंह अपने जमाने की सबसे काबिल और हुनरबाज एक्ट्रेस थी। उन्होंने मर्द, आईना, बेताब जैसी कई हिट फिल्में दी। सैफ तो अमृता को तलाक देकर चले गए, लेकिन अमृता ने अकेले सारा की न सिर्फ अच्छे से देखभाल की बल्कि उसे फिल्म इंडस्ट्री के लायक भी बनाया। सारा ने केदारनाथ से डेब्यू किया था। इसके बाद वह सिंबा, लव आजकल 2 और कुली नंबर 1, अतरंगी रे जैसी फिल्मों में नजर आई। लोग उन्हें मां की कॉर्बन कॉपी भी कहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button