बॉलीवुड

बॉलीवुड के इन पॉपुलर एक्टर्स ने सबसे पहले बॉडी बनाई, इनके ऊपर तो है देश को गर्व

आज के समय में फिल्मों के अंदर हीरोइन जितनी स्लिम हो हीरो उतने ही बॉडी बिल्डर जैसे होने चाहिए. क्योंकि पहले कुछ बॉडी बिल्डर एक्टर ही फिल्मों में शर्टलैस होते थे लेकिन अब मानो बॉडी दिखाना ट्रेंड सा हो गया हो. हिंदी सिनेमा मे बॉडी बनाने का ट्रेंड बहुत ज्यादा पुराना है और इसे सबसे पहले सलमान या संजय दत्त ने नहीं बनाया था. हीरो की बॉडी देखते ही दर्शक सिनेमाघरों में तालियां बजाने लगते हैं और लोग अब हीरो में यही देखना ज्यादा पसंद करने लगे हैं. वैसे तो बॉडी बनाना आज का ट्रेंड हो गया है लेकिन फिल्मों में एक्टर की बॉडी को अच्छा ही दिखाया जाना होता है इसके लिए उनके ऊपर बॉडी बिल्डिंग का प्रेशर होता है. मगर बॉलीवुड के इन पॉपुलर एक्टर्स ने सबसे पहले बॉडी बनाई, इनके बारे में जानिए किसी ना किसी के तो आप भी फैन होंगे ही.

बॉलीवुड के इन पॉपुलर एक्टर्स ने सबसे पहले बॉडी बनाई

दारा सिंह

हिंदी सिनेमा में सबसे पहले बॉडी बिल्डिंग दारा सिंह की ही देखी गई थी. इनकी बॉडी इतनी आकर्षक लगती थी कि इन्हें सबसे पॉपुलर रामायण में हनुमान और महाभारत में भीम का किरदार ऑफर हो गया था. इन्होंने उन दोनों धारावाहिक में यादगार भूमिका निभाई थी. इसके अलावा दारा सिंह ने मर्द, बजरंगबली, फौलाद, सुल्तान डाकू, आया तूफान जैसी कई फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं.

संजय दत्त

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संजय दत्त ने फिल्मों में आने से पहले से अपनी बॉडी बनाना शुरु कर दिया था. सलमान, सुनील शेट्टी और सनी देओल से पहले ही संजय दत्त ने अपनी बॉडी बनाई. साल 1981 में फिल्म रॉकी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले संजय दत्त ने बॉलीवुड में खलनायक, सड़क, साजन, वास्तव, नाम, दाग दी फायर, मुन्ना भाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, पीके, धमाल, थानेदार, कुरुक्षेत्र जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

सनी देओल

साल 1983 में आई फिल्म बेताब से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सनी पाजी ने अपने फिल्मी करियर में ज्यादातर एक्शन वाली फिल्में ही की हैं. फिल्म गदर एक प्रेम कथा में इनका हैंडपम्प उखाड़ना और फिल्म दामिनी में इनके ढाई किलो के हाथ को कौन भूल सकता है. सनी देओल ने जीत, डर, इंडियन, घातक, घायल, बॉर्डर, अर्जुन पंडित और जिद्दी जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में जबरदस्त एक्शन सीन किये हैं.

सुनील शेट्टी

बॉडी बिल्डिंग के मामले में सुनील शेट्टी आज भी यंगस्टर्स को टक्कर दे सकते हैं. इन्होंने साल 1992 में आई फिल्म बलवान से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद सुनील ने बॉलीवुड में भाई, क्रोध, धड़कन, रक्षक, दिलवाले, मोहरा, गोपी किशन, बॉर्डर, सपूत, विनाशक और हेरा फेरी जैसी कई पॉपुलर फिल्मों में काम कर चुके हैं.

सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग खान की शर्ट जब बड़े पर्दे पर उतरती है तो दर्शक खुद को सीटी और ताली बजाने से रोक नहीं पाते हैं. सलमान की बॉडी के चर्चे तो हॉलीवुड में भी आम हो चुके हैं. सलमान अपनी ज्यादातर फिल्मों के क्लाइमैक्स में या फिल्म के बीच में शर्ट जरूर उतारते हैं और दर्शकों को इसी का इंतजार रहता है. सलमान ने बॉलीवुड में मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, बॉडीगार्ड, वांटेड, दबंग, एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान जैसी कई सुपरहिट फिल्में दे चुके है.

यह भी पढ़ें : रातों-रात सुपरस्टार बने थे ये 5 सितारें, आज मिट गया है बॉलीवुड से नामोनिशान – देखिए लिस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button