बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन फिल्मों के लिए हुआ जितना बवाल, बॉक्स-ऑफिस पर किया उतना ही धमाल

बॉलीवुड में जब भी सामाजिक मुद्दों से जुड़ी कोई फिल्म आती है तो वे विवादित बन जाती हैं. ऐसा कई बार हो चुका है लेकिन जब-जब किसी फिल्म का विरोध होता है तब-तब वो फिल्में ना सिर्फ सफल होती हैं बल्कि बॉक्स-ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड भी तोड़ जाती हैं. कुछ ऐसा हाल किसी एक फिल्म नहीं बल्कि कई फिल्मों में के साथ हो चुका है और आज हम ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बात करेंगे. बॉलीवुड की इन फिल्मों के लिए हुआ जितना बवाल उन फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर उतना ही जलवा बरकरार रखा.

बॉलीवुड की इन फिल्मों के लिए हुआ जितना बवाल

28 जून को आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल-15 रिलीज हो रही है और आजकल ये फिल्म विवादों में है. दरअसल इस फिल्म की वजह से ब्राह्म्ण समाज को कुछ बातों से परहेज है और ये फिल्म विवादों से छिप नहीं पाई. तो चलिए बताते हैं इसके अलावा और कौन सी ऐसी फिल्में हैं ?

कबीर सिंह

21 जून को शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह रिलीज हुई और इस फिल्म ने धमाकेदार ओपनिंग की है. फिल्म ने पहले दिन 20.21 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. फिल्म को रिलीज हुए 6 दिन हो गए हैं और फिल्म ने अब तक 120.27 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है. ये फिल्म विवादों में रही औऱ कई लोगों ने इसे महिला विरोधी बता रहे हैं और यहां तक की मुंबई के डॉक्टर्स ने फिल्म कबीर सिंह के मेकर्स के खिलाफ केस भी दर्ज कर ली है. इनका आरोप है कि फिल्म में मेडिकल प्रोफेशन को गलत तरीके से दिखाया गया.

भारत

इस साल ईद पर सलमान खान फिल्म भारत लेकर आए और रिलीज होने से 4 दिन पहले मुश्किल में फंस गई. फिल्म भारत के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दर्ज हुई जिसमें सलमान की फिल्म के नाम पर आपत्ति जताई गई. कहा गया कि फिल्म में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 3 का उल्लंघन करती है और इस अनुच्छेद के अनुसार किसी भी देश के प्रतीक चिन्ह या नाम का इस्तेमाल नहीं किया गया. हालांकि सलमान खान की फिल्म रिलीज हुई और इसने धमाकेदार ओपनिंग की और पहले दिन 42.30 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया और फिल्म के आज तक का कलेक्शन 200 करोड़ के पार चला गया है.

पद्मावत

शाहिद कपूर, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के शानदार अभिनय से सजी फिल्म पद्मावत साल 2018 में रिलीज हुई. रिलीज से पहले करणसेना वालों ने खुद को महारानी पद्मावती का वशंज बताकर फिल्म रिलीज का विरोध किया. मगर फिल्म रिलीज हुई और इसकी ओपनिंग में 18 करोड़ का कलेक्शन हुआ था जबकि फिल्म का ऑल टाइम कलेक्शन 300 करोड़ रुपये से पार था.

गोलियों की रासलीला : राम-लीला

साल 2013 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म गोलियों की रासलीला : रामलीला ने पहले दिन 12.80 करोड़ का कारोबार किया था और इसका ऑल टाइम कलेक्शन 300 करोड़ के पार था. इस फिल्म के गाने और नाम को लेकर बवाल हुआ था. मगर फिल्म ने धमाकेदार कलेक्शन किया और सबका मुंह बंद हो गया.

पीके

साल 2014 में आई आमिर खान की फिल्म पीके में हिंदू धर्म और देवी-देवताओं का अपमान किया गया ऐसा हिंदू संगठनों के लोगों ने आरोप लगाया था. इसके पीछे खूब बवाल हुआ था फिर भी फिल्म ने पहले दिन 26.63 करोड़ का और इसका ऑलटाइम कलेक्शन 400 करोड़ से पार का था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button