अध्यात्म

राम भक्त हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप, बदल देंगे आपका भाग्य, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे

राम भक्त हनुमान के नाम का स्मरण सभी बुरी शक्तियों से छुटकारा दिला सकता है, वर्तमान समय में महाबली हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं और यह अपने भक्तों की रक्षा के लिए हर स्थान पर मौजूद रहते हैं, ऐसा बताया जाता है कि जब किसी भक्तों के ऊपर कोई मुसीबत या संकट आता है तो इनका नाम लेने मात्र से ही भक्तों की सभी परेशानियां दूर हो जाती है, अंजनी पुत्र बजरंगबली के 12 नाम का स्मरण करने वाले व्यक्ति को ना सिर्फ आयु में वृद्धि प्राप्त होती है बल्कि उसको सभी तरह की सांसारिक सुखों की प्राप्ति हो जाती है, अगर आप हनुमान जी के 12 नामों को 11 बार स्मरण करते हैं तो इससे आपको लंबी आयु प्राप्त होती है, जो व्यक्ति इन 12 नामों का निरंतर जाप करता है उस व्यक्ति की रक्षा स्वयं महाबली हनुमान जी दसों दिशाओं से करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से राम भक्त महाबली हनुमान जी के 12 नामों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन 12 नामों का जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में चमत्कारिक लाभ देखने को मिलेगा, अगर आप इन 12 नामों के जाप से मिलने वाले फायदों के बारे में जानेंगे तो आप भी इन नामों का जाप अवश्य आरंभ कर देंगे।

राम भक्त हनुमान जी के 12 चमत्कारिक नाम

  1. ॐ हनुमान
  2. ॐ वायु पुत्र
  3. ॐ अंजनी सुत
  4. ॐ महाबल
  5. ॐ रामेष्ठ
  6. ॐ फाल्गुण सखा
  7. ॐ पिंगाक्ष
  8. ॐ अमित विक्रम
  9. ॐ उदधिक्रमण
  10. ॐ सीता शोक विनाशन
  11. ॐ लक्ष्मण प्राण दाता
  12. ॐ दशग्रीव दर्पहा

उपरोक्त राम भक्त हनुमान जी के बारह नाम बताए गए हैं अगर आप इन 12 नामों का निरंतर जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में बेहतरीन फायदा प्राप्त होगा और आप अपने सभी दुखों से छुटकारा प्राप्त करेंगे।

राम भक्त हनुमान के इन 12 नामों का जाप करने के फायदे

  • जो व्यक्ति हनुमान जी के इन 12 नामों को रोजाना नियमित रूप से समय पर जाप करता है तो उसको इष्ट की प्राप्ति होती है।
  • आप हनुमान जी के इन 12 नामों को प्रातः काल में सो कर उठते ही जिस अवस्था में भी है उस अवस्था में आप 11 बार इन नामों का स्मरण कीजिए, इससे आपको लंबी आयु का वरदान मिलता है।
  • अगर आप इन 12 नामों को दोपहर में लेते हैं तो इससे आपके जीवन से धन की समस्या दूर होती है, दोपहर संध्या के समय इन 12 नामों को लेने से व्यक्ति को पारिवारिक सुखों की प्राप्ति होती है।
  • अगर आप रात के समय सोते वक्त इन 12 नामों का जाप करते हैं तो इससे आप अपने शत्रुओं पर सफलता हासिल करते हैं।
  • अगर आप मंगलवार के दिन लाल स्याही से भोजपत्र पर यह 12 नाम लिख कर मंगलवार के दिन ही ताबीज बांधते हैं तो इससे सिर दर्द की समस्या दूर होती है, अगर आप गले या बाजू में तांबे का ताबीज बांधते हैं तो यह सबसे उत्तम माना गया है, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब आप भोजपत्र पर इन 12 नामों को लिखते हैं तो जो आप पेन उपयोग में लाएंगे वह पुराना नहीं होना चाहिए, नया पेन इस्तेमाल कीजिए।
  • अगर आप इन 12 नामों का रोजाना नियमित रूप से जाप करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी आपको सभी संकटों से मुक्ति दिलाते हैं और आपके ऊपर आने वाली समस्याओं से सुरक्षा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button