बॉलीवुड

बबीता : करीना-करिश्मा की मां ने छोड़ दिया था पति का घर, कपूर खानदान की बहू का दुःख में कटा जीवन

दिवंगत राज कपूर हिंदी सिनेमा में ‘शोमैन’ के रुप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे थे. वे एक बेहतरीन अभिनेता के साथ ही शानदार निर्देशक भी थे. बॉलीवुड की कई फिल्मों में उन्होंने बतौर अभिनेता काम किया और बतौर निर्देशक कई शानदार फ़िल्में बनाई.

raj kapoor

राज कपूर हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित कपूर परिवार से आते है. राज कपूर की विरासत को उनके तीनों बेटों रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर ने भी आगे बढ़ाया था लेकिन इसमें सबसे सफल रहे थे ऋषि कपूर. ऋषि कपूर को बॉलीवुड में पिता की तरह ही सफलता और लोकप्रियता मिली.

बड़े भाई रणधीर कपूर और छोटे भाई राजीव कपूर से भी ज्यादा सफल ऋषि हुए थे. वे बॉलीवुड के सुपरस्टार भी कहलाए. जबकि रणधीर और राजीव तो फ्लॉप हो गए. हालांकि इस दुनिया में राज कपूर के तीन बेटों में से अब सिर्फ रणधीर कपूर ही जीवित है. ऋषि और राजीव दोनों का ही निधन हो चुका है.

रणधीर कपूर अपने दोनों छोटे भाईयों को खो चुके हैं. रणधीर ने बॉलीवुड में गुजरे दौर में कई फिल्मों में काम किया था. गौरतलब है कि वे हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अदाकाराएं करिश्मा कपूर और करीना कपूर खान के माता-पिता हैं. रणधीर ने खूबसूरत अभिनेत्री बबीता कपूर से शादी की थी.

रणधीर ने अभिनेत्री बबीता से साल 1971 में शादी की थी. दोनों की शादी को 52 साल का समय हो गया है. रणधीर की पत्नी और करीना एवं करिश्मा की मां बबीता ने शादी के बाद परिवार के चलते फिल्मों से दूरी बना ली थी. लेकिन वे ऐसा नहीं चाहती थी और इस वजह से रणधीर एवं बबीता के बीच रिश्ते भी बिगड़ गए थे.

कपूर खानदान की बहू बबीता 75 साल की हो चुकी हैं. उनका जन्म 20 अप्रैल 1948 को कराची (पाकिस्तान) में हुआ था. बॉलीवुड में उन्होंने भी अच्छा नाम कमाया लेकिन उनके निजी जीवन में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. कपूर खानदान की बहू बनने के बाद उन्हें दांपत्य जीवन का सुख नहीं मिल सका.

बॉलीवुड में उनकी शुरुआत फिल्म ‘दस लाख’ से हुई थी. यह फिल्म साल 1966 में आई थी. लेकिन लोगों के बीच वे चर्चा में फिल्म ‘राज’ से आई थी. उन्होंने तब के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ इस फिल्म में काम किया था. दोनों कलाकारों की फिल्म सफल रही थी.

बबीता ने रणधीर के साथ भी बड़े पर्दे पर काम किया था. दोनों साल 1971 में आई फिल्म ‘कल आज और कल’ में नजर आए थे. यहीं से दोनों की प्रेम कहानी भी शुरू हो गई थी. आगे जाकर दोनों कलाकारों ने शादी कर ली थी. लेकिन राज कपूर के आदेश के मुताबिक फिर बबीता फिल्मों में काम नहीं कर सकी. राज साहब ने आदेश दिया था कि शादी के बाद कपूर खानदान की बहुएं फिल्मों में काम नहीं करतीं हैं.

एक तरफ बबीता ने फिल्मों में काम करना बंद किया और दूसरी तरफ रणधीर का फ़िल्मी करियर भी ढलान पर चले गया. इस बुरे दौर में शराब रणधीर का सहारा बनी लेकिन साथ छूट गया पत्नी बबीता का. वे रणधीर की इस बुरी आदत से परेशान हो चुकी थी. इसके बाद उन्होंने अपनी दोनों बेटियों के साथ रणधीर का घर छोड़ दिया था. लेकिन दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button