अध्यात्म

5 अगस्त को मनाई जाएगी नागपंचमी, इस दिन ये कार्य करने की ना करें गलती, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

हमारे जीवन में सुख दुख हमारे कर्मों के ऊपर निर्भर करते हैं, जो कार्य हम करते हैं उसी के अनुसार हमको फल की प्राप्ति होती है, इसलिए बताया जाता है कि व्यक्ति को अपने जीवन में हमेशा अच्छे कार्य करने चाहिए, अगर आप अच्छे कार्य करेंगे तो इसका आपको अच्छा नतीजा मिलेगा, इसके अलावा कई त्यौहार ऐसे होते हैं जिन पर कुछ काम नहीं करने चाहिए अन्यथा इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है, आपको बता दें कि 05 अगस्त 2019 को नाग पंचमी मनाई जाएगी, नाग पंचमी का त्यौहार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है, इस दिन नागों की पूजा की जाती है, इसी वजह से इसको नाग पंचमी कहा जाता है।

इस वर्ष 05 अगस्त 2019 दिन सोमवार को नाग पंचमी का त्यौहार है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कार्य आप नाग पंचमी के दिन भूल कर भी मत कीजिए, अगर आप यह कार्य इस दिन करते हैं तो इसकी वजह से आपके जीवन में कई परेशानियां उत्पन्न हो सकती है, इसलिए बेहतर यही होगा कि इन कार्यों को आप करने से बचें।

05 अगस्त नाग पंचमी के दिन ना करें यह काम

  • अगर कोई व्यक्ति इस दिन अपना घर बनवाने का सोच विचार कर रहा है तो आप नाग पंचमी के दिन भूमि की खुदाई बिल्कुल भी ना करें और ना ही इस दिन भूमि पूजन कीजिए अन्यथा इसकी वजह से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • नाग पंचमी के दिन खेतों में हल भूल कर भी नहीं चलाना चाहिए, अगर इस दिन कोई किसान अपने खेतों में हल चलाता है तो इसकी वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

  • नाग पंचमी के त्यौहार पर आप सुई में धागा ना पिरोए अन्यथा इसकी वजह से आपको भारी हानि का सामना करना पड़ सकता है, इसके अतिरिक्त सुई से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य आप नाग पंचमी के दिन ना करें तो ही बेहतर रहेगा।
  • नाग पंचमी के दिन तवे पर रोटी नहीं बनाना चाहिए अन्यथा इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
  • नाग पंचमी के त्यौहार पर आप किसी भी प्रकार का वाद विवाद ना करें, आप अपने घर परिवार में इस दिन शांति बनाए रखिए, अगर नाग पंचमी के त्यौहार पर आपके घर परिवार में किसी भी प्रकार से अशांति उत्पन्न होती है तो इससे घर परिवार में रहने वाले लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, यह शास्त्रों में अशुभ माना जाता है।
  • नाग पंचमी के त्यौहार पर आप किसी भी प्रकार के लोहे के बर्तन का इस्तेमाल मत कीजिए और ना ही लोहे के बर्तन में भोजन ग्रहण कीजिए।

उपरोक्त कुछ छोटी छोटी बातें बताई गई हैं जिनको आप नाग पंचमी के दिन भूल कर भी मत कीजिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार इस प्रकार के कार्य अगर नाग पंचमी के दिन किए जाए तो इसकी वजह से मनुष्य के जीवन में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, इन कार्यों को करने से व्यक्ति को नुकसान का सामना करना पड़ेगा, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आप कई परेशानियों से बच सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button