अध्यात्म

रविवार को भूलकर भी ना करें ये काम, अन्यथा सूर्य हो जाएगा कमजोर, बढ़ेंगी परेशानियां

ज्योतिष शास्त्र में मनुष्य के जीवन की परेशानियों से जुड़ी हुई बहुत सी बातों के बारे में जिक्र किया गया है। हर दिन के हिसाब से अलग-अलग मान्यताएं बताई गई हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सप्ताह का हर दिन किसी न किसी ग्रह से संबंधित होता है, जिसके अनुसार नियम के बारे में बताया गया है। अगर व्यक्ति दिन के हिसाब से इन नियमों का पालन करता है तो इससे ग्रहों से मिलने वाले बुरे प्रभाव दूर होंगे। आज हम आपको रविवार से जुड़े हुए कुछ नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है। अगर आप सूर्य को अपनी कुंडली में मजबूत बनाना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है अन्यथा सूर्य देवता आपसे नाराज हो सकते हैं। आप रविवार के दिन ग्रहों के राजा सूर्य के अशुभ प्रभाव से बचना चाहते हैं तो आप इन कार्यों को भूल कर भी मत कीजिए।

रविवार को भूलकर भी ना करें यह काम

तांबे के बर्तन का नियम

आप रविवार के दिन किसी को भी तांबे का बर्तन मत दीजिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह शुभ नहीं माना गया है। सूर्य देवता को तांबा अत्यधिक पसंद है। तांबे के पात्र से भगवान सूर्य को जल अर्पित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति रविवार के दिन तांबे के बर्तन का दान करता है तो इससे सूर्यदेव नाराज होते हैं।

तुलसी का नियम

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी भगवान विष्णु जी को अति प्रिय है। भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान तुलसी का प्रयोग किया जाता है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि रविवार के दिन आप तुलसी के पौधे की पत्तियों को ना तोड़े, क्योंकि रविवार के दिन अगर तुलसी के पत्ते तोड़े जाए तो इससे पाप मिलता है। ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी और शालिग्राम का विवाह हुआ था, जिसके कारण तुलसी के पत्ते को रविवार के दिन तोड़ना शुभ नहीं माना जाता है।

नमक का नियम

ज्योतिष शास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि रविवार के दिन सूर्य अस्त होने से पहले नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति इस नियम का पालन करता है तो इससे सूर्यदेव उस व्यक्ति से खुश होते हैं और इनकी कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

रविवार को देर तक न सोएं

ज्योतिष शास्त्र में रविवार के नियमों का उल्लेख करते हुए बताया गया है कि व्यक्ति को रविवार के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए अन्यथा इसकी वजह से जीवन में परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। आप रविवार के दिन प्रातः काल जल्दी उठकर स्नान करने के पश्चात सूर्य देव को जल अर्पित कीजिए। इससे आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत बनेगी और जीवन की तमाम परेशानियां दूर होंगी।

रविवार को इस रंग के कपड़े ना करें धारण

रविवार के दिन काले रंग के कपड़ों का धारण करने से बचना चाहिए क्योंकि काला रंग नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। आप रविवार को सफेद वस्त्र का धारण कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button