अध्यात्म

25 जून कालाष्टमी के दिन यह काम करने की ना करें गलती, अन्यथा काल भैरव हो जाएंगे नाराज

काल भैरव को भगवान शिव जी का अवतार माना जाता है, मान्यता अनुसार कालाष्टमी के दिन भगवान शिव जी ने भैरव का अवतार लिया था, हिंदी पंचांग के मुताबिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी को काल भैरव अष्टमी कही जाती है, इस बार कालाष्टमी 25 जून 2019 को मनाई जाएगी, इस दिन काल भैरव की विशेष पूजा-अर्चना होती है, लोग मंदिरों में जाकर काल भैरव की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं, काल भैरव की पूजा से भूत पिशाच और प्रेत बाधाएं दूर होती हैं लेकिन कालाष्टमी के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जो व्यक्ति को भूलकर भी नहीं करने चाहिए, अगर व्यक्ति इन कार्यो को करता है तो इसकी वजह से काल भैरव उनसे नाराज हो सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आप कालाष्टमी के दिन बिल्कुल भी मत कीजिए अन्यथा इसका आपको बुरा पुराना परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं कालाष्टमी के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

  • अगर आप कालाष्टमी का व्रत करते हैं तो इस दिन आप अन्न का ग्रहण मत कीजिए, आप व्रत के दौरान फल का सेवन कर सकते हैं।
  • आप कालाष्टमी के दिन किसी से भी झूठ ना बोले, अगर आप इस दिन झूठ बोलते हैं तो इसकी वजह से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • बहुत से लोग ऐसे हैं जो काल भैरव की पूजा किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं, लेकिन आपके द्वारा की गई यह भूल आपको बड़े संकट में डाल सकती है, आप भूल कर भी काल भैरव की पूजा किसी का नाश करने के लिए मत कीजिए।

  • आप कालाष्टमी के दिन नमक का सेवन करने से बचें, आप अगर नमक का सेवन करना चाहते हैं तो आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आप कालाष्टमी के दिन माता पिता और अपने गुरु का अपमान मत कीजिए।
  • जैसा कि आप सब लोग जानते हैं काल भैरव भगवान शिव जी के ही अवतार माने गए हैं इसलिए आप बिना भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के काल भैरव की पूजा मत कीजिए।
  • कालाष्टमी के दिन आप अपने घर में गंदगी ना रखें, आप इस दिन अपने घर की अच्छी तरह साफ सफाई करें।

कालाष्टमी के दिन करें कुछ अन्य उपाय

  • अगर आप अपने कार्यस्थल में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कालाष्टमी की रात में भगवान काल भैरव को सवा सौ ग्राम साबुत काली उड़द अर्पित कीजिए और इनकी पूजा करें, पूजा करने के पश्चात काल भैरव को अर्पित की गई उड़द में से 11 दाने उठा लीजिए और इनको आप अपने कार्यस्थल पर बिखेर दीजिए, इस दौरान आपको काल भैरव का ध्यान करना होगा, इससे आपको अपने कार्य क्षेत्र में जो भी परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं वह दूर होंगी और आप लगातार तरक्की हासिल करेंगे।
  • अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो कालाष्टमी वाले दिन काल भैरव को नींबू की माला या फिर 5 निंबू अर्पित कीजिए, इससे आपकी अधूरी इच्छाएं पूरी होंगी।
  • आप भगवान काल भैरव को साबुत उड़द, लाल फूल, जल और लाल मिठाई शाम के समय अर्पित करें, इससे आपके ऊपर भैरव की कृपा बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button