अध्यात्म

शिवपुराण कथा पढ़ने और सुनने से पहले इन नियमों का करें पालन, महादेव हर बाधा करेंगे दूर

देवों के देव महादेव सभी देवताओं में सबसे निराले माने गए हैं और इनकी महिमा भी अपरंपार बताई जाती है, ऐसा बताया जाता है कि जो व्यक्ति अपने सच्चे मन से इनको याद करता है और इनकी भक्ति करता है तो उसके ऊपर उनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है, हर कोई व्यक्ति भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करना चाहता है, आपको बता दें कि शिवपुराण में महादेव की कृपा पाने के लिए बहुत सी बातों का जिक्र किया गया है, अगर आप इस ग्रंथ के नियमों का पालन करते हैं तो इससे आपको पुण्य की प्राप्ति होगी।

सोमवार का दिन भोलेनाथ का सबसे विशेष दिन माना जाता है, यदि इस दिन सच्चे मन से व्यक्ति इनकी पूजा करता है तो जीवन की सभी बाधाएं महादेव दूर करते हैं, भगवान शिवजी स्वभाव के बहुत ही भोले हैं इनके नाम मात्र के जाप से ही सभी पापों का नाश हो जाता है, माना जाता है कि शिव पुराण में भगवान शिव जी के बारे में बहुत सी बातें बताई गई है, मान्यता अनुसार शिवपुराण की कथा पढ़ने और सुनने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है, परंतु अगर आप इसका संपूर्ण फल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है, अगर आपसे कोई भी गलती हो जाती है तो आपको इसका फल नहीं मिल पाएगा।

शिव पुराण कथा पढ़ने और सुनने से पहले इन नियमों का करें पालन

  • अगर आप शिवपुराण की कथा सुन रहे हैं या फिर पढ़ रहे हैं तो सबसे पहले आपके मन में पूर्ण श्रद्धा होनी जरूरी है।
  • आप शिवपुराण की कथा सुनने या पढ़ने से 1 दिन पहले अपने बाल, नाखून काट लीजिए।
  • शिवपुराण की कथा सुनने और पढ़ने बालों के लिए यह आवश्यक है कि आप ब्रह्मचर्य का पालन करें, आप कथा के दौरान किसी भी चीज का सेवन मत कीजिए।
  • जब आप कथा सुन रहे हैं तो उस दौरान आप किसी की भी बुराई ना करें अन्यथा आपको कथा सुनने का पूर्ण फल नहीं मिलेगा।

  • अगर आप शिवपुराण की कथा सुन रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सात्विक भोजन का ही सेवन कीजिए, आप उस दिन प्याज, लहसुन जैसी चीजों का सेवन ना करें, इसके अलावा मादक पदार्थों से भी दूर रहे, अन्यथा इसकी वजह से पुण्य नष्ट हो जाता है।
  • शिवपुराण की कथा पढ़ने और सुनने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप उस दिन भूमि पर ही बिछोना बिछाकर सोए।
  • अगर आप शिवपुराण की कथा सुनने वाले हैं तो उससे पहले आप किसी भी व्यक्ति का दिल ना दुखाएं क्योंकि इसकी वजह से पाप मिलता है।
  • जब शिव पुराण की कथा पूरी हो जाए तब उसके बाद आपको शिव परिवार की पूजा करनी चाहिए।

उपरोक्त शिव पुराण कथा से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां बताई गई है, अगर आप शिवपुराण की कथा सुन रहे हैं या फिर पढ़ रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप इन नियमों के अनुसार शिव पुराण की कथा सुनेंगे या फिर पढ़ेंगे तो आपको अपनी कथा का पूर्ण फल प्राप्त होगा और महादेव की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button