अध्यात्म

काल भैरव जयंती पर मनोकामनाएं पूरी करने के लिए करें यह उपाय, जल्द मिलेगा भारी लाभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार काल भैरव की आराधना करने से भक्तों के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं, काल भैरव को भगवान शिव जी का अवतार माना जाता है, भैरव देवता के दो रूप माने गए हैं, बटुक भैरव और काल भैरव, यह दोनों ही रूप एक दूसरे के विपरीत है, बटुक भैरव अभय देने वाले सौम्य रूप में मशहूर है और काल भैरव अपराधिक प्रवृत्तियों पर नियंत्रण करने वाले बहुत ही भयानक दंड नायक के रूप में माने जाते हैं, बहुत से घर ऐसे हैं जहां पर रोजाना भैरव जी की पूजा अर्चना की जाती है, तंत्र मंत्र के साधक कालाष्टमी का दिन आराधना के लिए श्रेष्ठ मानते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से काल भैरव जयंती के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को काल भैरव जयंती के दिन यानी 19 नवंबर 2019 को करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है, इन उपायों को करने से आपको शीघ्र ही लाभ प्राप्त होगा।

आइए जानते हैं मनोकामनाएं पूरी करने के लिए काल भैरव जयंती पर कौन से करें उपाय

  • आप काल भैरव जयंती के दिन सुबह के समय जल्दी उठकर नहाने के पश्चात किसी भैरव मंदिर में जाएं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप भैरव मंदिर में जाकर भैरव भगवान को गुलाल, चावल, फूल, अबीर और सिंदूर अर्पित कीजिए, अगर आप भैरव की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप उनको नीले फूल अर्पित करें, जिससे निश्चित रूप से भैरव भगवान की कृपा प्राप्त होती है और आप अपनी मनोकामना ओं को जल्द पूरी कर सकते हैं।

  • भैरव भगवान को भगवान शिव जी का अवतार माना जाता है, अगर आप काल भैरव जयंती पर शिवजी की पूजा करते हैं तो इससे भैरव जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है, मान्यता अनुसार काल भैरव जयंती पर 21 बेलपत्र पर चंदन से ओम नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित किया जाए तो इससे भैरव भगवान प्रसन्न होंगे और आपकी मुरादें पूरी करेंगे।

  • अगर आप धन लाभ और सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए काल भैरव जयंती के दिन भैरव भगवान को नींबू की माला या फिर पांच नींबू अर्पित कीजिए, इस उपाय को करने से धन के साथ-साथ सफलता मिलती है और आपकी इच्छाएं भी पूरी हो सकती है।
  • धन की परेशानी से जूझ रहे लोगों को यह उपाय अवश्य अपनाना चाहिए, आप काल भैरव जयंती पर किसी भी भैरव मंदिर में जाकर चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें, इससे आपको जल्दी लाभ प्राप्त होगा।
  • ऐसा बताया जाता है कि अगर काल भैरव जयंती से लेकर 40 दिनों तक लगातार काल भैरव के दर्शन किए जाए तो इससे काल भैरव अति प्रसन्न होते हैं और खुश होकर यह सभी इच्छाएं पूरी करते हैं।
  • अगर आप काल भैरव जयंती के दिन काल भैरव के समक्ष सरसों का तेल का दीपक जलाकर श्री श्रीकालभैरवाष्टकम् का पाठ करते हैं तो इससे आपकी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती है।
  • अगर आप काल भैरव भगवान की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए काल भैरव जयंती के दिन किसी भी मंदिर में जाकर काजल और कपूर का दान करें, इससे आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button