अध्यात्म

सोमवार को कर लें यह साधारण से काम, भगवान शिव खुशियों से भर देंगे झोली, कष्टों से मिलेगी मुक्ति

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए मात्र सच्ची श्रद्धा की जरूरत होती है। जो भक्त अपने सच्चे हृदय से भगवान शिव जी को एक लोटा जल अर्पित कर देता है तो उसी में शिव जी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों को सभी परेशानियों से बाहर निकालते हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सोमवार का दिन भगवान शिव जी की आराधना का सबसे उत्तम दिन माना गया है। सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन से जुड़े हुए कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप इन उपायों को करते हैं तो भगवान शिव जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपका जीवन खुशियों से भर देंगे।

सोमवार को कर लें यह साधारण से उपाय

उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके भगवान शिव की करें पूजा

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सोमवार के दिन उत्तर दिशा की तरफ भक्तों को अपना मुंह करके शिवजी की पूजा करनी चाहिए। अगर आप सोमवार के दिन नियमित रूप से भगवान शिवजी की पूजा करते हैं तो इससे इनकी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी। आप सोमवार को पंचाक्षरी मंत्र “ओम नमः शिवाय” का जाप करें। आप अपनी श्रद्धा और क्षमता अनुसार इस मंत्र का जाप 21, 51 या फिर 108 बार करें। इससे लाभ मिलेगा।

शिवलिंग का करें अभिषेक

सोमवार का दिन भगवान शिव जी की पूजा का विशेष दिन माना गया है। इस दिन आप दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कीजिए। इस उपाय को करने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है, इतना ही नहीं बल्कि यह उपाय करके आप कार्य क्षेत्र में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं। सोमवार के दिन पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पंचामृत में तुलसी ना डालें क्योंकि भगवान शिव जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता। अगर आप पंचामृत से अभिषेक करते हैं तो इससे आपको अपनी सभी बीमारियों से छुटकारा प्राप्त होगा।

आर्थिक परेशानियां दूर करने के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर हो तो आप सोमवार के दिन अभिषेक करने के साथ “दारिद्रदहन शिव स्तोत्र” का पाठ कीजिए।

कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत करने के लिए

शास्त्रों के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव जी के साथ-साथ चंद्र ग्रह का दिन भी माना गया है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत बने तो आप सोमवार को “चंद्रशेखर स्त्रोत” का पाठ कीजिए, इसके अलावा अगर आप सोमवार के दिन उत्तर दिशा की तरफ अपना मुंह करके भगवान शिव जी के “शिव रक्षा स्त्रोत” का पाठ करते हैं तो इससे सभी प्रकार का भय दूर हो जाता है और आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है।

भगवान शिव जी सभी देवताओं में सबसे भोले माने गए हैं इसलिए इनको भोलेनाथ भी कहा जाता है। अगर आप उपरोक्त बताए गए उपायों को अपने सच्चे मन से करते हैं तो इससे भगवान शिव जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के यह उपाय बहुत ही प्रभावशाली माने गए हैं। इन उपायों को विधि-विधान पूर्वक करने से व्यक्ति को तुरंत लाभ मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button