अध्यात्म

देश के इन चमत्कारिक हनुमान मंदिरों के करें दर्शन, जीवन के संकट होंगे दूर

संकट मोचन महाबली हनुमान जी की शक्तियों से सभी लोग भलीभांति परिचित हैं, यह सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं, इनके भय से कोई भी भूत-प्रेत, ऊपरी बाधाएं व्यक्ति को परेशान नहीं करती हैं, अगर इनकी कृपा किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति का जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होता है, हनुमान जी को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता बताया गया है, बजरंगबली एकमात्र ऐसे भगवान है जो कलयुग में भी साक्षात विराजमान है।

वैसे देखा जाए तो हमारे भारत देश में हनुमान जी के बहुत से प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं, जिनमें अक्सर लोग अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु दर्शन करने के लिए जाते हैं और इन मंदिरों में हनुमान जी के आशीर्वाद से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं, आज हम आपको देश के ऐसे कुछ चमत्कारिक हनुमान मंदिरों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जहां पर दर्शन करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं हनुमान जी पूरी करते हैं।

आइए जानते हैं देश के इन चमत्कारिक हनुमान मंदिरों के बारे में

हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या

महाबली हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर अयोध्या में स्थित है, जिसको हनुमानगढ़ी मंदिर से लोग जानते हैं, इस मंदिर के अंदर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए 60 सीढ़ियां चढ़ने पड़ती है और यहां पर सभी भक्तों की मुरादे हनुमान जी के आशीर्वाद से पूरी हो जाती है।

हनुमान धारा मंदिर, चित्रकूट

महाबली हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर चित्रकूट में स्थित है, जिसको हनुमान धारा मंदिर कहा जाता है, इस मंदिर के अंदर हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति है और उसके पास दो जल के कुंड है जोकि हनुमान जी को स्पर्श करते हुए यह जल धारा बहती रहती है, इसी वजह से इस मंदिर को हनुमान धारा कहा जाता है।

इलाहाबाद का हनुमान मंदिर

इलाहाबाद में संगम किनारे स्थित हनुमान जी का यह मंदिर भारत का एक ऐसा मंदिर माना गया है जहां पर हनुमान जी की 20 फीट की प्रतिमा लेटी हुई है, यहां पर दर्शन करने वाले समय सभी भक्तों की परेशानियां दूर होती है।

संकट मोचन मंदिर, वाराणसी

महाबली हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर वाराणसी में स्थित है, जिसको संकट मोचन मंदिर के नाम से लोग जानते हैं, ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में जो हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है वह गोस्वामी तुलसीदास के तप और प्रताप से स्वयं प्रकट हुई थी. यहां पर जो भी भक्त हनुमान जी के दर्शन करने आता है उसकी सभी अधूरी मनोकामनाएं हनुमान जी के आशीर्वाद से पूरी होती है, यह मंदिर देश का सबसे चमत्कारिक और प्रसिद्ध मंदिर बताया गया है।

उलटे हनुमान जी का मंदिर, इंदौर

महाबली हनुमान जी सभी देवताओं में सबसे शक्तिशाली देवता माने गए हैं और इनके दरबार में जो भी भक्त अपनी परेशानियां लेकर आता है वह कभी भी निराश नहीं लौटता है, हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर इंदौर में स्थित है जहां पर हनुमान जी की मूर्ति उल्टी है और इस मंदिर के अंदर उलटे हनुमान जी की पूजा की जाती है, इस मंदिर से लोगों की अटूट आस्था जुड़ी हुई है, इस मंदिर से आज तक कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button