अध्यात्म

3 जुलाई से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, ऐसे होगी मनोकामना पूरी

पूरे साल में नवरात्र कुल चार बार आते हैं जिनमें से दो नवरात्र को गुप्त नवरात्र के नाम से जाना जाता है। ये दोनों नवरात्र माघ मास और आषाढ़ मास के महीने में आते हैं और इन नवरात्रों के दौरान देवी की साधना की जाती है। इस साल आषाढ़ मास में आने वाले गुप्त नवरात्र जुलाई महीने की 3 तारीख से शुरू हो रहे हैं, जो कि 10 जुलाई तक चलने वाले हैं।

इन देवियों की होती है पूजा

चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्र के दौरान शैल पुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री माता की पूजा की जाती है। जबकि गुप्त नवरात्र में 10 महाविद्याओं का पूजन किया जाता है और इन 10 महाविद्याओं के नाम इस प्रकार हैं। महाविद्या काली, तारा, त्रिपुर सुंदरी, भुनेश्वरी, छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला।

गुप्त नवरात्र के दौरान पूजा करने से तांत्रिक साधनाओं की प्राप्ति होती है और इन नवरात्र के दौरान देवी मां की पूजा करने से वो जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं।

गुप्त नवरात्रि के दौरान रखें इन बातों का ध्यान-

– गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं की विशेष साधना की जाती है और इन नवरात्रि में पूजा रात के समय की जाती है। इसलिए आप केवल रात के समय ही मां की पूजा करें और ये पूजा रात को 10 बजे के बाद शुरू करें।

– पहले गुप्त नवरात्र के दिन आप अपने घर में कलश की स्थापना करें और घर के मंद‍िर में अखंड ज्‍योति जलाएं।

– गुप्त नवरात्रि की पूजा एकदम गुप्त तरीके से की जाती है। इसलिए किसी को भी आपके द्वारा की जा रही पूजा के बारे में नहीं पता चलना चाहिए।

– गुप्त नवरात्रि की पूजा काफी विशेष तरीके से की जाती है। इसलिए आप चाहें तो किसी पंडित से गुप्त नवरात्र की पूजा भी करवा सकते हैं।

गुप्‍त नवरात्र से जुड़ी कथा

गुप्‍त नवरात्र से एक पौराण‍िक कथा जुड़ी हुई है और इस कथा के अनुसार ऋषि श्रंगी एक बार प्रवचन दे रहे थे। तभी एक महिला इनके पास आई और उस महिला ने ऋषि श्रंगी से कहा, मेरे पति ने कई सारे पाप किए हुए हैं और इन पापओं की वजह से मां दुर्गा का आर्शीर्वाद मुझे नहीं मिल पा रहा है। कृपा करके आप मुझे कुछ ऐसा उपाय बताएं की मां मेरे से प्रसन्न हो जाएं।

इस महिला का बात सुनकर ऋषि श्रंगी ने कहा, हर साल चार नवरात्र आते हैं। जिनमें से चैत्र और शारदीय नवरात्र में लोगों द्वारा मां की पूजा की जाती है। लेकिन गुप्त नवरात्र के दौरान लोग मां की पूजा नहीं करते हैं। इसलिए तुम गुप्त नवरात्र के दौरान मां की पूजा करो। मां की पूजा करने से उनकी कृपा तुम पर बन जाएगी। ऋषि श्रंगी द्वारा बताए गए उपाय को करते हुए इस महिला ने गुप्त नवरात्र के दौरान मां की पूजा की। जिससे मां दुर्गा इस महिला से खुश हो गई और इस महिला पर और इसके पति पर मां दुर्गा की कृपा बन गई।

अगर आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो आप गुप्त नवरात्र के दौरान पूजा करें।  पूजा करने से आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button