जरा हटके

पीएम मोदी के साथ हमेशा साएं की तरह साथ रहती है ये महिला, जानिये आखिर कौन है ये?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। भारत को वैश्विक स्तर पर एक अलग पहचान दिलाने की तरफ वो अक्सर काम करते हुए दिखाई देते हैं। यही वजह है कि जब से ये प्रधानमंत्री बनें हैं, तब से ये विदेश दौरे पर खूब जाते हैं। जी हां, पीएम मोदी का विदेश दौरा अक्सर सुर्खियों में रहता है। 2014 से ही पीएम मोदी अक्सर किसी न किसी देश के दौरे पर होते ही हैं। जिसकी वजह से कई बार उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करने को मिलता है। पीएम मोदी के आलोचक कहते हैं कि उनका आधा से ज्यादा समय तो विदेश में गुजरता है। आज हम आपको पीएम मोदी के विदेश दौरे से जुड़ी एक खास जानकारी से रूबरू कराने जा रहे हैं।

जब भी पीएम मोदी देश से बाहर जाते हैं, तो लोगों की नजरें उन पर होती हैं, क्योंकि पीएम मोदी विदेश से भारत के लिए कुछ न कुछ लाते ही हैं। विदेश में रिश्ते मजबूत करने की वजह से ही वो अक्सर वहां जाते रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि पीएम मोदी के साथ अक्सर एक महिला होती है, जोकि उनके साथ साये की रहती है? अगर नहीं गौर किया है, तो आगे जरूर करना। जी हां, पीएम मोदी के साथ यह महिला साये की तरह रहती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये महिला है कौन? पीएम मोदी के साथ इसका संबंध क्या है? और इसका काम क्या होगा? अब जाहिर सी बात है कि देश के प्रधानमंत्री के साथ कोई भी यूंही तो नहीं रहेगा, उसके पीछे कोई न कोई बड़ी वजह तो होगी? अब इससे पहले की आप अपने दिमाग तरह तरह के खिचड़ी पकाएं कि हम आपको इस महिला के बारे में पूरी तरह से बताते हैं कि ये कौन है और क्यों रहती है पीएम मोदी के साथ? साथ ही आपको बता दें कि यह महिला सिर्फ विदेश दौरे पर ही पीएम मोदी के साथ रहती है।

दरअसल, इनका नाम गुरदीप कौर चावला है। यह एक अनुवादक है। इनका काम पीएम मोदी के भाषण को अनुवाद करना होता है। जैसाकि हम सभी जानते हैं कि पीएम मोदी विदेश में भी हिंदी को प्रमोट करते हैं, ऐसे में वहां के शीर्ष नेताओं को पीएम मोदी की बात समझाने के लिए इन्हे रखा गया है। इन्हें सभी भाषा का बेहतर ज्ञान है, जिसकी वजह से ये एक अच्छी ट्रांसलेशर के रूप में जाना जाता है। गुरदीप एक इंडियन  हैं, लेकिन शादी के बाद वो अमेरिका चली गई थी, पर एक बार फिर से वो इंडिया आ चुकी हैं, जिसकी वजह से उन्हें पीएम मोदी का ट्रांसलेशर के रूप में नियुक्त किया गया है।

साल 1990 में गुरदीप ने बतौर अनुवादक संसद से ही अपना करियर शुरू किया था, लेकिन शादी के बाद इन्हें अपना काम छोड़ना पड़ा था। गुरदीप एक मॉर्डन जमाने की लेडी है। पीएम मोदी के साथ इनका काम ये है कि पीएम मोदी के द्वारा हिंदी में दिये गये भाषणों को विदेशी लीडरों के सामने उनकी भाषा में रखती हैं। इनका काम बहुत ही ज्यादा कठिन में होता है, क्योंकि इन्हें पीएम मोदी के भाव के साथ ही उनकी बात को रखना होता है। इसलिए ये हमेशा पीएम मोदी के साथ अक्सर साथ रहती है, ताकि उनके भाव को अच्छे से समझ सके।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button