बॉलीवुड

इन 5 किरदारों ने सुनील दत्त को बनाया उम्दा कलाकार, एक में तो बने अपनी ही पत्नी के बेटे

चहुमुखी प्रतिभा के धनी सुनील दत्त का नाम उन फिल्मी सितारों में से एक है, जिन्होंने सिनेमा के हर पहलू में अपनी किस्मत आजमाई हो। सुनील दत्त ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की, लेकिन कुछ फिल्मों के किरदार ने उन्हें रातों रात ही सुपरस्टार की दहलीज तक पहुंचा दिया। सुनील दत्त ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार निभाए, जिसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड में हमेशा याद किया जाएगा। 6 जून को जन्मे सुनील दत्त ने एक्टिंग के साथ साथ निर्देशन और निर्माता के तौर पर भी अपना करियर बनाया। इसी कड़ी में आज हम आपको सुनील दत्त के कुछ ऐसे किरदार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे वे सुपरस्टार की दहलीज तक पहुंच गए।

मदर इंडिया में बिरजू

फिल्म मदर इंडिया भारत की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। ऑस्कर में पहुंचने वाली पहली फिल्म मदर इंडिया ही बनी। इस फिल्म की कहानी से लेकर अभिनय तक लोगों के दिलों में आज भी राज करते हैं। इस फिल्म में नरगिस, सुनील दत्त, राज कुमार और राजेंद्र कुमार ने काम किया। इस फिल्म में सुनील दत्त ने बिरजू का किरदार निभाया, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म में ही सुनील दत्त ने नरगिस के साथ पहली बार काम किया और इसी दौरान दोनों का प्यार पनप गया। इस फिल्म में सुनील दत्त ने नरगिस के बेटे का रोल निभाया।

मुझे जीने दो में ठाकुर जरनैल सिंह

चंबल की घाटी पर आधारित फिल्म मुझे जीने दो में सुनील दत्त ने डाकू ठाकुर जरनैल सिंह का किरदार निभाया। इस किरदार ने सुनील दत्त की लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए और वे रातों रात ही फेमस हो गए। इस फिल्म के लिए सुनील दत्त को बेस्ट मेल एक्टर का अवॉर्ड भी मिला। इतना ही नहीं, इस फिल्म में सुनील दत्त ने काफी उम्दा एक्टिंग की थी।

पड़ोसन में भोला

सुनील दत्त ने यूं तो अपने करियर में ढेर सारी फिल्में की, लेकिन फिल्म पड़ोसन में भोला का किरदार निभाकर वे काफी फेमस हो गए। इस फिल्म में सुनील दत्त और किशोर कुमार की जोड़ी ने लोगों को खूब हंसाया, जिसके बाद कई भाषाओं में इस फिल्म को बनाया गया। आज भी लोग इस फिल्म को सुनील दत्त की एक्टिंग के लिए देखते हैं।

यादें में अनिल

बॉलीवुड की एकमात्र फिल्म यादें, जो सिर्फ एक ही कलाकार पर आधारित है। इस फिल्म का नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है। इस फिल्म में सुनील दत्त ने अनिल का किरदार निभाया, जोकि पूरी ज़िंदगी अपनी पत्नी और बच्चे को याद करते हुए बिता देता है। इस फिल्म में सुनील दत्त की एक्टिंग की खूब तारीफ की गई।

हमराज में कुमार

फिल्म में हमराज में सुनील दत्त ने एक कुमार नाम के अभिनेता का किरदार निभाया, जिसमें उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया गया। इस फिल्म में सुनील दत्त ने कमाल की एक्टिंग की, जिससे फिल्म में रोमांच लगातार बरकरार रहा। इतना ही नहीं, सुनील दत्त के फैंस आज भी उनकी इस फिल्म को देखना भूलते नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button