अन्य

पोषक तत्वों से भरपूर होता है अंकुरित अनाज, इन 10 फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे  

सेहत के लिए अंकुरित अनाज को बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही कारण है कि सुबह के टाइम नाश्ते में अधिकतर लोग अंकुरित अनाज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसके अलावा कई लोग तो भोजन के साथ सलाद के रूप में भी अंकुरित अनाज लेना पसंद करते हैं. अंकुरित अनाज को सुबह और शाम को स्नैक्स के रूप में भी लिया जाता है. भले ही अंकुरित अनाज कुछ लोगों को खाने में स्वाद न लगते हों लेकिन सेहत की दृष्टि से यह बहुत फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम अंकुरित अनाज से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे.

अंकुरित अनाज खाने से मिलते हैं ये फायदे

* एक्सपर्ट्स सुबह के नाश्ते में अक्सर भारी और हेल्दी नाश्ता लेने की सलाह देते हैं. ऐसे में अंकुरित अनाज एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. आप रोज़ अनाज का प्रकार बदल सकते हैं. अक्सर लोग मूंग की दाल और चने को ही अंकुरित करके खाते हैं लेकिन सोयाबीन को भिगोकर खाना भी एक अच्छा ऑप्शन है. इन सब अनाजों में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

* अंकुरित अनाज पाचन तंत्र को मजबूत और सक्रिय रखने में हमारी मदद करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को सही बनाये रखते हैं.

* अंकुरितचने एंटी-ऑक्सडेंट होते हैं. इसमें विटामिन-A, B, C और E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एंटी-ऑक्सडेंट होने की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

* इसमें मौजूद ढेरों प्रोटीन शरीर को ताकत देते हैं और मांस-पेशियों को मजबूत बनाते हैं.

* इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है. ऐसे में वेट कॉन्शस लोगों एक लिए यह एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

* अंकुरित आहार में क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के, भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, मैगनीशियम, आयरन, जैसे खनिजों लवणों का बेहतर स्त्रोत है.

* खड़े अनाज व दालों के अंकुरण से पोषक तत्वों खासतौर से विटामिन-सी, बी-कॉम्प्लेक्स, थायमिन, राइबोप्लेविन व नायसिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है. इसके अलावा शरीर में विटामिन A के निर्माण में सहायक केरोटीन की मात्रा में भी वृद्धि होती है.

* इसके रोजाना सेवन से इंसान स्वस्थ रहता है और लंबे समय तक युवा रहता है. इससे शरीर को जरूरी उर्जा मिलती है.

* अंकुरित अनाज बुढ़ापे को भी रोकने में मददगार साबित होता है. इसे रोजाना खाने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती और नेचुरल ग्लो बना रहता.

* अंकुरित अनाज कच्चा खाने पर ज्यादा फायदा करते हैं. इसे पका कर खाने पर जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसमें आप कुछ सब्जियां काटकर मिला सकते हैं और नींबू/दही के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं.

पढ़ें सिंघाड़ा खाने से आपको मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसके फायदों के बारे में

पढ़ें अजवाइन कई गुणों से है भरपूर, इससे आपके स्वास्थ्य को मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button