अध्यात्म

चुपचाप गिरे हुए कबूतर या कौवे के पंख को रख दें इस जगह, फिर होगी छप्पड़ फाड़ कमाई

हर इंसान बड़ा बनना और पैसा कमाना चाहता है. वह चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो जिससे वह अपनी और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा कर सके. लेकिन कोई भी चीज़ पाने के लिए मेहनत की आवश्यकता होती है. ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो बिना मेहनत किये नाम कमा लेते हैं. ऐसे लोगों की किस्मत उनके साथ होती है. लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता. समाज में एक अमीर और सफल व्यक्ति बनने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रुरत होती है. क्या आपने बिना मेहनत किये किसी को अमीर बनते देखा है? शायद नहीं, क्योंकि ऐसा होता ही नहीं है. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि बिना मेहनत किये फल नहीं मिलता. उनका मानना है कि यदि व्यक्ति का कर्म अच्छा होगा उसे सफलता अपने आप मिलेगी. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद लोग सफल नहीं होते. वह कुछ भी कर लें हमेशा निराशा ही हाथ लगती है.

वास्तुशास्त्र का हर घर में बहुत महत्व होता है. खुशहाल जीवन और सुखी परिवार में वास्तुशास्त्र अहम भूमिका निभाता है. कुछ लोग इसे नज़रअंदाज़ भी कर देते हैं, और कुछ वास्तु को ध्यान में रखे बिना कोई कार्य नहीं करते. अगर वास्तु का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो, यह आपके भाग्य को बदल सकता है. वास्तुशास्त्र में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें घर पर रखना बहुत ही शुभ होता है. इन वस्तुओं को घर पर रखने से पैसों की तंगी नहीं होती तथा घर में सकारात्मक उर्जा का संचालन होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने पर सफलता अवश्य मिलेगी और आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जायेगी.

उपाय

  • वास्तुशात्र की मानें तो घर में कबूतर या कौवे के पंख को रखना बहुत शुभ होता है. यदि आप चाहते हैं कि घर में शांति बनी रहे तो चुपचाप किसी सफेद कपड़े में कबूतर/कौवे के पंख को लपेटकर और उसे लाल रंग के धागे से बांधकर अपनी तिजोरी या फिर पैसे रखने वाली स्थान पर रख दें. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपकी सारी मनोकामना पूरी होगी.

  • घर में सुख-शांति और धन-संपदा बनाये रखने के लिए पांच मुख वाले हनुमान जी की मूर्ति को घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें और रोज़ाना पूजा करें. घर का माहौल हमेशा खुशनुमा रहेगा.

  • वास्तु के अनुसार घर में कछुआ रखना भी शुभ होता है. घर में पैसों की कमी दूर करने के लिए धातु का बना हुआ कछुआ रखें. संभव हो तो असली कछुए भी रख सकते हैं. ऐसा करने से पैसों से संबंधित परेशानी धीरे-धीरे दूर होने लगती है.

  • यदि आप अपने घर के सभी दोषों को एक साथ दूर करना चाहते हैं, तो वास्तुशास्त्र में इसका भी एक उपाय है. इसके लिए आपको केवल एक काम करना है. आपको बस वास्तु देवता की मूर्ति या तस्वीर को अपने घर में रखना है. वास्तु देव की तस्वीर रखने से सभी दोष अपने आप दूर हो जाते हैं.

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये छोटी-छोटी वास्तु टिप्स पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button