अन्य

यहां समंदर के बीच से गुजरती है ट्रेन, 100 साल पुराना ब्रिज 150 पिलर्स पर टिका, देखें तस्वीरें

ट्रेन का सफर बेहद रोमांचक, मजेदार, उत्साहवर्धक, मस्ताना, दीवाना और न जानें कैसा-कैसा होता है. हर किसी के लिए ट्रेन का सफर अलग-अलग होता है. ट्रेन का सफर हो, रात का समय हो और खिड़की वाली सीट हो तो कहने ही क्या. रात का समय और खिड़की वाली सीट और ऊपर से प्रकृति से मिलने वाली ठंडी-ठंडी हवा इस सफर में चार चांद लगा देती है.

ट्रेन का सफर हर किसी को काफी पसंद आता है. गांव, शहर, पूल, जंगल, हर जगह से ट्रेन गुजरती है. ट्रेन का सफर इस वजह से भी काफी शानदर हो जाता है. हालांकि एक जगह ऐसी भी है जहां ट्रेन समंदर के बीच से गुजरती है. सुनकर शायद आप चौंक गए होंगे. हालांकि इस धरती पर एक जगह सचमुच ऐसा होता है.

समंदर के बीच से लहरों के ऊपर से एक स्थान पर ट्रेन गुजरती है. नजारा ऐसा होता है जो किसी के भी मन को मोह ले. नजारा देखकर उसे अपनी आंखों के साथ ही अपने मन, मष्तिष्क, दिल और अपने मोबाइल के कैमरों में भी कैद करने का जी करता है. आइए आपको विस्तार से बताते है कि ऐसा कहां पर होता है.

दुनिया भर के रेल नेटवर्क में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क हिंदुस्तान का है. हमारे देश में रेलवे का इतिहास बहुत लंबा और ख़ास है. न जानें कितनी ही ट्रेन रोज भारत में पटरियों पर दौड़ती है. करोड़ों लोग रोज भारत में ट्रेन में यात्रा करते है. इस दौरान ट्रेन न जाने कहां-कहां से गुजरती है.

जिस जगह से ट्रेन समंदर के बीच से, लहरों के ऊपर से होकर गुजरती है वो जगह भी भारत में ही है. बता दें कि ऐसा तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम में होता है. यहां पर रामेश्वरम पांबन ब्रज रेलवे ट्रैक है. इसी पर ट्रेन गुजरती है.

इस ब्रिज से जब ट्रेन गुजरती है तो अक्सर ही समंदर की लहरें ट्रेन से टकराती है. कई बार तो लहरें ट्रेन की ऊंचाई पार कर जाती है. यह नजारा लोगों में रोमांच पैदा कर देता है.

2 किलोमीटर लंबा है रामेश्वरम का पांबन ब्रिज, 150 पिलर्स पर है टिका

समंदर के बीच बनाए गए इस पूल को तैयार करने में भारी मशक्कत करनी पड़ी है. रामेश्वरम का यह पांबन ब्रिज 150 पिलर्स पर टिका हुआ है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस ब्रिज की लंबाई 2.2 किलोमीटर है.

100 साल पुराना है ब्रिज

ब्रिज को लेकर एक ख़ास बात यह भी है कि यह करीब 100 साल पुराना है. सरकार फिलहाल इस ब्रिज के पास ही एक अन्य ब्रिज का भी निर्माण कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button