अन्य

घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके प्रेग्नेंसी के एहसास को करें पक्का, जानिए

एक औरत के लिए मां बनना सबसे खुशनसीबी की बात होती है. प्रैग्नेंट होने पर ही महिलाएं खुद को पूरी मानती हैं लेकिन प्रेग्नेंसी की खबर सही है या नहीं इसे पक्का करने से पहले तक उनमें असंजस की स्थिति बनी रहती है. शादी के बाद जब उस महिला के मां बनने की खबर पूरे घर में फैलती है तो उस कपल के साथ-साथ सभी खुशी से झूम उठते हैं. घर के बाकी लोग या फिर अपने पति को भी बताने से पहले महिलाओं को घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके प्रेग्नेंसी टेस्ट की खबर पक्की कर लेनी चाहिए.

घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके प्रेग्नेंसी टेस्ट को करें पक्का

घर के कामों में उलझी महिलाएं बाहर निकल कर बाजार में उपलब्ध प्रेग्नेंसी टेस्टर नहीं ला पाती. वे इसे टेस्टर को अपने पति या किसी और से इसलिए भी नहीं मंगवाती क्योंकि पहले वे खुद श्योर होना चाहती हैं. इसके लिए आपको घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके प्रेग्नेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए. तो चलिए अब हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं.

1. चीनी :

यूरिन से भरे 1 पार्दर्शी गिलास में चीनी के कुछ दानें डालिए. अगर चीनी घुलने की बजाए गुच्छों में बदल जाए तो समझ लीजिए कि आप प्रेग्नेंट हैं.

2. सिरका :

1 पारदर्शी प्लास्टिक के गिलास में यूरिन और विनेगर मिलाकर रख लें और थोड़ी देर इसे यूहीं पड़ा रहने दें. फिर सिरके का रंग अगर बदलने लगे तो आपकी प्रेग्नेंसी की खबर पक्की है.

3. साबुन :

साबुन भी प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए अच्छा उपाय माना जाता है. इसके लिए आपको 1 गिलास में साबुन और यूरिन मिलाना होगा और कुछ देर बाद इसमें बुलबुले जैसा कुछ उठने लगेगा. अगर ऐसा होता है तो आपकी प्रेग्नेंसी की खबर सही हो जाएगी.

4. कांच का गिलास :

प्रेग्नेंसी टेस्ट का सबसे आसान तरीका ये होता है कि एक कांच का गिलास लेकर उसमें सुबह का पहला यूरिन मिला लें. थोड़ी देर बाद इसे बिना हिलाए-डुलाए यूहीं पड़ा रहने दें. अगर इसमें कुछ सफेद रंग जैसा कुछ नजर आने लगे तो समझ लें कि आप प्रेग्नेंट हैं. कुछ बदलाव दिखाई न दे तो टेस्ट निगेटिव भी हो सकता है.

5. टूथपेस्ट से करें टेस्ट :

सुबह के समय आप यूरिन को एक गिलास में रख लें फिर उसमें टूथपेस्ट को मिला लें. अगर इस यूरिन का रंग बदलने लगे तो समझ लीजिए आप प्रेग्नेंट हैं वरना अगली बार के लिए उम्मीद बनाकर रखिए.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button