अध्यात्म

11 मुखी बजरंगबली की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी, जानिए इसके फायदे

आजकल के समय में ज्यादातर सभी लोग हनुमान जी की भक्ति करते हैं। लोग हनुमान जी की पूजा-उपासना करके अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति प्राप्त करने की प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि कलयुग में भी महाबली हनुमान जी जागृत देवता है और यह अपने भक्तों की पुकार शीघ्र सुनते हैं। जो व्यक्ति महाबली हनुमान जी की भक्ति करता है उसके अंदर साहस और आत्मविश्वास का संचार बना रहता है। हनुमान जी अपने भक्तों को हर संकट से बचाते हैं। महाबली हनुमान जी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी की अलग-अलग मूर्तियों की उपासना करने से अलग-अलग प्रकार के फल मिलते हैं। आज हम आपको 11 मुखी वाले हनुमान जी की मूर्तियों की उपासना करने से क्या लाभ मिलेंगे? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं 11 मुखी बजरंगबली की पूजा करने के फायदे

पूर्वमुखी हनुमान

महाबली हनुमान जी की पूर्व दिशा की तरफ मुंह को वानर कहा जाता है। अगर आप इसकी पूजा करते हैं तो इससे आपके समस्त शत्रुओं का नाश होता है।

पश्चिममुखी हनुमान

महाबली हनुमान जी के पश्चिम तरफ वाले मुख्य वाली तस्वीर को गरुण कहा जाता है। अगर आप इसकी पूजा करते हैं तो आपके जीवन के सभी संकट दूर होते हैं। हनुमान जी के इस रूप को संकट मोचन माना गया है।

उत्तरामुखी हनुमान

आपको बता दें कि उत्तर दिशा देवताओं की मानी जाती है। अगर आप हनुमान जी के इस दिशा की तरफ वाले मुख की पूजा उपासना करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में शुभ परिणाम मिलते हैं और धन-दौलत की कमी नहीं होती है। उत्तर दिशा की तरफ हनुमान जी के मुंह को शूकर कहा जा गया है।

दक्षिणामुखी हनुमान

महाबली हनुमान जी के दक्षिण तरफ के मुंह को भगवान नरसिंह कहा जाता है। अगर आप इस मुख की पूजा करते हैं तो आपका सभी प्रकार का भय. चिंता और परेशानियां दूर होती है, इतना ही नहीं बल्कि बुरी शक्तियों से भी रक्षा होती है।

ऊर्ध्वमुख हनुमान

महाबली हनुमान जी का ऊर्ध्वमुख रूप गोड़े का समरूप है। अगर आप इस मुख्य की पूजा करते हैं तो इससे जीवन में शुभ परिणाम मिलते हैं। यह स्वरूप ब्रह्मा जी की प्रार्थना पर प्रकट हुआ था।

पंचमुखी हनुमान

पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है। महाबली हनुमान जी ने राम लक्ष्मण को अहिरावण से मुक्त कराने के लिए पंचमुखी रूप का धारण किया था।

एकादशी हनुमान

अगर आप हनुमान जी के इस मुख वाली प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है।

वीर हनुमान

अगर महाबली हनुमान जी की इस प्रतिमा की आप पूजा करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में साहस, बल और पराक्रम की प्राप्ति होती है। आपका आत्मविश्वास मजबूत बनता है। कामकाज की सभी बाधाएं दूर होती है।

भक्त हनुमान

अगर किसी मूर्तियां या चित्र में राम की भक्ति करते हुए हनुमान जी नजर आ रहे हैं तो यह भक्त हनुमान जी की प्रतिमा है। अगर आप इसकी पूजा करते हैं तो जीवन के लक्ष्य को पाने में जो भी बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं, उनसे छुटकारा मिलता है।

दास हनुमान

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हनुमान जी भगवान श्री राम जी के दास हैं। अगर आप इसकी आराधना करते हैं तो इससे आपके अंदर सेवा और समर्पण की भावना का विकास होता है। इस तरह की प्रतिमा या मूर्ति में भगवान श्री राम जी के चरणों में हनुमान जी बैठे हुए दिखाई देते हैं।

सूर्यमुखी हनुमान

अगर आप सूर्यमुखी हनुमान जी की उपासना करते हैं तो इससे आपको उन्नति और सम्मान मिलता है। आपके ज्ञान में वृद्धि होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button