अन्य

कम उम्र में है गंजेपन की समस्या तो जरूर अपनाएं ये उपाय, फिर से उग आएंगे काले घने बाल

आजकल झड़ते बालों की समस्याओं से हर किसी को जूझना पड़ रहा है। एक समय के बाद बालों का झड़ना सामान्य है, लेकिन कम उम्र में बालों का झड़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है, जिसकी वजह से ज्यादातर युवा  परेशान है। युवा तो छोड़िये आजकल तो बच्चे भी इस बिमारी से पूरी तरह से जूझ रहे हैं। दरअसल, इसमें हमारी कोई गलती नहीं है, बल्कि आजकल की लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी ही हो गई है कि चीजें हाथों से फिसलती जा रही है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जी हां, वक्त से पहले बालों का झड़ना आपके लिए परेशानियों का सबक बन सकता है, जिसकी वजह से आप कई बार डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते है। सर में अगर बाल न तो आपकी खूबसूरती भी कम हो जाती है। इसलिए तो काले घनो बालों का खूब प्रचार भी किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए, ताकि आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सके।

क्या आप कम उम्र में झड़ते बालों से परेशान हैं, क्या आप अपने झड़ते बालों की वजह से काफी नर्वस रहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि बस इन उपायों को आजमा कर आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं, इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, जिसकी वजह से आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी, क्योंकि ये आपके घर में आसानी से मौजूद होते हैं। तो जानते हैं कि आखिर क्या है वो उपाय?

1.बकरी का दूध

बकरी का दूध मिलना शहरों में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन गांवों में यह भरमार मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में अगर आपको बालों की समस्या है या फिर आप गंजे हो रहे हैं, तो आपके लिए बकरी का दूध रामबाण है। जी हां, बकरी के दूध में मौजूद गुण आपके गंजे सिर पर दोबारा से बाल उगाने का काम करते हैं। बस आपको इसके लिए आपको बकरी के दूध को सप्ताह में 2 बार उस जगह पर लगाना है जिस जगह से आपके बाल झड़ चुके हैं, ऐसा आपको एक महीने करके देखना है, फर्क नजर आने लगेगा।

2.प्याज का रस

प्याज तो हर घर में आसानी से मिलता है, इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। जी हां, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आपको इस उपाय को एक बार जरूर करके देखना चाहिए। यकीन मानिये थोड़े से ही दिन आपको इसका असर दिखने लगेगा। इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि सप्ताह में एक बार प्याज के रस में नारियल के तेल को मिला लें, जिसके बाद अच्छे से उस जगह पर मालिश करें जिस जगह पर बाल झड़ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button