अध्यात्म

गुरुवार के दिन भगवान विष्णुजी को ऐसे करें प्रसन्न, अपनाएं यह सरल उपाय

मनुष्य के जीवन में खुशियां और परेशानियां आती-जाती रहती है, हर कोई व्यक्ति अपने जीवन को खुशहाल बनाने की कोशिश करता है परंतु ना चाहते हुए भी व्यक्ति के जीवन में बहुत सी दिक्कत उत्पन्न होने लगती है, परंतु ऐसा नहीं है कि आप अपनी परेशानियों को कम नहीं कर सकते हैं, दरअसल, कुछ उपाय अपनाकर आप अपने बुरे समय से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी का दिन माना जाता है यदि आप इस दिन विष्णु जी को प्रसन्न कर लेते हैं तो इनकी कृपा से आपके जीवन की सभी प्रकार की परेशानियां दूर होंगी इतना ही नहीं बल्कि भाग्य का भी पूरा सहयोग मिलने लगेगा।

आज हम आपको गुरुवार के कुछ सरल उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको अगर आप अपनाते हैं तो इससे आपके भाग्य में बड़ा परिवर्तन आ सकता है और भगवान विष्णु जी प्रसन्न होंगे, विष्णु जी की कृपा से आपके जीवन की समस्याएं दूर हो सकती है।

महिलाएं करें गुरुवार का व्रत

अगर हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखें तो गुरुवार के दिन महिलाओं को विशेष रूप से व्रत करना चाहिए, इससे व्रत का विशेष फल मिलता है, वैसे गुरुवार का व्रत कोई भी व्यक्ति कर सकता है, अगर इस दिन व्रत किया जाए तो भगवान विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और इनके आशीर्वाद से जीवन की परेशानियां दूर होती है, इससे व्यक्ति का जीवन खुशहाल बनता है।

गुरुवार को केले का सेवन ना करें

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान केला चढ़ाया जाता है और केले की विधि विधान पूर्वक पूजा भी की जाती है, इसलिए आप गुरुवार के दिन केले का सेवन भूलकर भी ना करें और ना ही इस दिन का व्रत करने वाले लोग केला खाएं।

भोजन में ना करें नमक का प्रयोग

आप गुरुवार के दिन अगर संभव हो सके तो एक समय ही भोजन कीजिए और भोजन में नमक का इस्तेमाल ना करें, गुरुवार के दिन चने की दाल का प्रयोग करें।

गुरुवार को दान करें

अगर आप गुरुवार के दिन किसी भी मंदिर में जाकर चने की दाल और केसर का दान करते हैं तो इसे भगवान विष्णु जी प्रसन्न होते हैं।

गुरुवार को पीले रंगों का प्रयोग कीजिए

गुरुवार के दिन आप पीली चीजों का अधिक से अधिक प्रयोग करें, आप इस दिन पीले वस्त्रों का धारण कीजिए और पूजा के दौरान पीले फूल ही अर्पित करें।

गुरुवार की पूजा जरूर करें

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को गुरुवार के दिन पूजा अवश्य करनी चाहिए, आप गुरुवार के दिन अपने घर के मंदिर में पूजा कर सकते हैं या आप किसी मंदिर में भी जा कर पूजा कर सकते हैं, अगर आप मंदिर नहीं जा सकते तो आप घर में ही सुबह के समय नहाने के बाद दीपक जला कर पूजा कीजिए और शाम के समय भी दीपक जलाएं।

उपरोक्त गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी को प्रसन्न करने के कुछ सरल उपाय बताए गए हैं, यदि आप गुरुवार के दिन इन उपायों को करते हैं तो इससे भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा और जीवन की समस्याएं जल्द ही दूर हो जायेंगीं, शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन विष्णु जी की कृपा प्राप्त करने का विशेष दिन माना जाता है, इसलिए आप यह उपाय आजमा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button