दिलचस्प

IAS ने बेटी की शादी में रखी शानदार दावत, मेहमानों से पहले बेसहारा लोगों को खिलाया भोजन – Pics

इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है। लोग आजकल शादी में करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा देते हैं। इस दौरान स्वादिष्ट दावत भी रखी जाती है। इसमें 56 प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं। इन पकवानों को वह लोग खाते हैं जो पहले से काफी अमीर या सक्षम हैं। वे अक्सर ऐसी दावत का लुफ़त उठाते रहते हैं। लेकिन हाल ही में एक आईएएस ने इस शाही शादी में गरीब और बेसहारा लोगों को भोजन करवाकर सबका दिल जीत लिया।

IAS ने बेटी की शादी में बेसहारा लोगों को दी दावत

दिल छू लेने वाला यह मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्वालियर का है। यहां हाल ही में नगर निगम के कमिश्नर किशोर कान्याल (IAS Kishore Kanyal) की बेटी देवांशी की शादी थी। यह शादी एक शानदार होटल में रखी गई थी। शादी के एक दिन पहले आईएएस ने निराश्रित लोगों को होटल में आमंत्रित कर भरपेट भोजन करवाया। उन्होंने इन लोगों को अपने हाथ से खाना परोसा। इसमें उनकी पत्नी और बेटी ने भी साथ दिया।

शादी में बुलाए गए ये बेसहारा लोग एक NGO द्वारा संचालित आश्रम स्वर्ग सेवा सदन में रहते हैं। आईएएस कमिश्नर किशोर कान्याल इस एनजीओ से पहले से जुड़े हुए थे। ऐसे में उन्होंने इस आश्रम में रह रहे बेसहारा लोगों को भी बेटी की शादी में दावत दी। उन्होंने कहा कि ऐसा करना उनके लिए सौभाग्य की बात है। IAS अधिकारी ने अपने इस नेक काम से एक अनूठी मिसाल पेश की है। अब हर तरफ उनकी तारीफ हो रही है।

गिफ्ट देकर लिया सबका आशीर्वाद

सभी को भरपेट भोजन करवाने के बाद आईएएस ने इन बेसहारा लोगों को गिफ्ट्स भी दिए। आईएएस को समाज सेवा करना पसंद है। वह अक्सर लावारिस और बेसहारा लोगों की मदद को आगे रहते हैं। यही वजह है कि उन्होंने अपनी बेटी की शादी में इन बेसहारा लोगों का भी ख्याल रखा। उन्होंने जिस तरह से इन्हें मान सम्मान दिया और इनकी मेहमान नवाजी की वह काबिलेतारीफ है। अब इस शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई आई।


बताते चलें कि IAS की बेटी देवांशी कान्याल तमिलनाडु के वेल्लूर की VIT यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई हैं। वह नोएडा की एमिटी विश्विद्यालय से गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं। उन्हें भी अपनी शादी में इस समाज सेवा को कर बेहद खुशी हुई। शादी में आए इन बेसहारा लोगों ने देवांशी को एक सुनहरे भविष्य की शुभकामनाएं दी। इन सभी का आशीर्वाद पाकर देवांशी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

इस मामले से आप भी कुछ सीखिए और समय-समय पर ऐसे समाज सेवा से जुड़े काम करते रहिए। इससे यह दुनिया स्वर्ग से भी सुंदर बन जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button