अध्यात्म

अगर पूजा करते समय आपको मिल जाए यह संकेत, तो समझिए भगवान हैं प्रसन्न

हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा करने का बहुत ही महत्व माना गया है हर कोई व्यक्ति दिन में एक ना एक बार भगवान की पूजा अवश्य करता है ऐसा माना जाता है कि भगवान की पूजा करने से व्यक्ति को उनकी कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं पूजा करने से व्यक्ति के मन को शांति भी प्राप्त होती हैं परंतु क्या आप इस बात को जानते हैं कि पूजा करने के दौरान भगवान आपको अपनी दिव्य शक्तियों द्वारा कुछ संकेतों को बताते हैं जब व्यक्ति पूजा करता है तो एक विशेष प्रकार की ऊर्जा व्यक्ति के चारों तरफ घेरा बना लेती है इस बात की पुष्टि विज्ञान में भी की गई है इस ऊर्जा के माध्यम से हम भगवान से जुड़ जाते हैं परंतु ऐसा होना तभी संभव हो सकता है जब व्यक्ति अपनी सच्ची श्रद्धा और दिल से पूजा अर्चना करता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इन्हीं दिव्य शक्तियों के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं की भगवान का आशीर्वाद आप के ऊपर है या नहीं, भगवान की पूजा करते समय हमें एक विशेष संकेत प्राप्त होता है आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे।

आइए जानते हैं पूजा के दौरान हमें कौन से संकेत मिलते हैं

  • जब आप भगवान की पूजा करते हैं तो पूजा के दौरान जलाया गया दीपक जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए या ऊपर की ओर उठ जाए तो इसका मतलब होता है कि भगवान आपकी प्रार्थना सुन रहे हैं।

  • जब आप भगवान की पूजा करते हैं और अगरबत्ती से निकला हुआ धुआं अगर भगवान की सूरत की तरफ जाता है ओम या किसी प्रकार की आकृति बनाता है तो यह भगवान की कृपा का संकेत माना जाता है।

  • यदि आप भगवान की पूजा करने जा रहे हैं परंतु घर में खुशबू वाली अगरबत्ती जलाने से पहले ही घर खुशबूदार बन जाता है तो इसे भगवान की कृपा का संकेत माना जाता है।
  • वैसे तो हिंदू धर्म में मेहमान को भगवान के समान माना जाता है परंतु कोई मेहमान आपके घर में पूजा या आरती के समय आता है तो उसे परमात्मा का रूप या उनका संकेत माना गया है इसलिए आप इस बात का ध्यान अवश्य दीजिए कि घर में आए हुए मेहमान को कभी भी अपमानित ना करें।

  • जब आप पूजा अर्चना कर रहे हो और उस समय के दौरान आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति आता है जो आपके लिए कोई उपहार या कोई चीज लाता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि यह भगवान की कृपा है।
  • जब आप भगवान की मूर्ति पर फूल चढ़ाते हैं और आपका चढ़ाया हुआ फूल पूजा करने के दौरान आपकी तरफ आकर गिर जाता है तो इसका मतलब होता है कि भगवान आपकी हर मनोकामना अवश्य पूरी करेंगे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी हुई है।
  • ऐसा माना जाता है कि भगवान इस दुनिया के हर स्थान पर मौजूद हैं परंतु ऐसे कुछ ही व्यक्ति हैं जो इनको देख सकते हैं यदि घर में आरती के दौरान आपको घंटियों की आवाज सुनाई देती है या फिर कोई मेहमान ब्राह्मण या भिखारी आ जाता है तो इसको भगवान का संकेत माना जाता है कभी भी ऐसे व्यक्तियों को खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button