अन्य

चाहते हैं ऐसा शरीर तो केवल 30 दिनों तक गर्म पानी के साथ करें इस चीज का सेवन

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी तो जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा बात करें गुड़ की तो, भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है. गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फास्फोरस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. ये तो हमने आपको गर्म पानी और गुड़ के अलग-अलग फायदे बता दिये. लेकिन आपको पता है कि इन दोनों को यदि मिला दिया जाए तो आपके कितने काम आ सकता है.

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत पतले होते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी अपना वजन बढ़ा नहीं पाते. वजन बढ़ाने के लिए वह बहुत खाते भी हैं लेकिन खाना उनके शरीर को लगता नहीं है. ऐसे में वह बहुत निराश हो जाते हैं और वजन बढ़ने की उम्मीद को छोड़ देते हैं. यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं हैं. वजन बढ़ाने के लिए आपको बस एक काम करना है. जैसा हम बता रहे हैं ठीक वैसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा और आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर में बदलाव देखेंगे.

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी. ये दोनों चीजें आसानी से सबके घरों में पाई जाती है. इसके लिए आपको जिन दो चीजों की जरूरत पड़ेगी वह है- एक गिलास गर्म पानी और गुड़. अब इसका सेवन कैसे करना है चलिए आपको बताते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले सुबह उठकर खाली पेट एक ढेला गुड़ का खाना है. खाली पेट गुड़ खाने के बाद आपको एक गिलास गर्म पानी पीना है. ऐसा आपको हर सुबह लगातार कुछ महीनों तक करना है. यदि ऐसा करने में आप सफल रहते हैं तो कुछ दिनों में आपको अपने शरीर में बदलाव दिखने लगेगा.

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा. यदि आप अपने आस-पास किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो अपने वजन को लेकर परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें इस के बारे में अवश्य बताएं और हमारे इस पोस्ट को लाइक/शेयर जरूर करें. कमेंट करके बताएं कि आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी. धन्यवाद.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button