अध्यात्म

गुरुवार के दिन इन बातों पर रखें विशेष ध्यान, विष्णु जी की कृपा से मिलेगा धन लाभ, कष्ट होंगे दूर

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि आप लोग अपने जीवन में धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं परंतु आपको अपनी मेहनत का कोई फायदा नहीं मिल पाता है इतनी कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति नहीं हो पाती है और ना ही आपको मान-सम्मान मिलता है इसके अलावा आपको बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है दरअसल, अगर आप अपनी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ज्योतिष शास्त्र में गुरुवार के दिन कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जिन पर अगर ध्यान दिया जाए तो इससे मनुष्य को सौभाग्य की प्राप्ति होती है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी का दिन माना गया है इस दिन आप छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखकर अपने बुरे भाग्य को दूर कर सकते हैं गुरु को भाग्य का कारक ग्रह माना जाता है अगर आप इस दिन कुछ उपाय करते हैं और कुछ बातों पर ध्यान देते हैं तो इससे आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी इसके साथ ही आप अपनी समस्त परेशानियों से छुटकारा भी प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गुरुवार के दिन कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से कार्य नहीं करने चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं गुरुवार के दिन कौन से कार्य करें

  • अगर आप गुरुवार के दिन सूर्य उदय से पहले उठकर भगवान विष्णु जी के समक्ष घी का दीपक जलाते हैं और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करते हैं तो इससे आपको अच्छा फल मिलता है।

  • आप गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं का दान कीजिए आप पीली वस्तुओं में सोना हल्दी चना फल आदि का दान कर सकते हैं ऐसा करने से भगवान विष्णु जी की कृपा हमेशा आपके साथ बनी रहती है।
  • आप गुरुवार के दिन गुरु को सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर उसके अंदर केसर मिलाकर माथे पर लेप या टीका लगाएं आप इस दिन हल्दी या गोरोचन का तिलक भी लगा सकते हैं इससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है।

  • अगर आप गुरुवार के दिन भगवान शिव जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाते हैं और इस दिन भोजन में पीली चीजों का ही प्रयोग करते हैं तो इससे आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं और आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है ,
  • अगर आप गुरुवार के दिन केले का दान करते हैं और सुबह केले के वृक्ष पर जल अर्पित करते हैं और शाम के समय दीपक जलाते हैं तो इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

आइए जानते हैं गुरुवार के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

  • आप गुरुवार के दिन अपने घर से बहन बेटियों को भूल कर भी विदा मत कीजिए।
  • ऐसा माना जाता है कि गुरुवार के दिन किसी से भी कर्ज नहीं लेना चाहिए और ना ही किसी को कर्ज देना चाहिए।

  • आप गुरुवार के दिन अपने बाल नाखून ना काटे और इस दिन घर की धुलाई या कपड़े नहीं धोने चाहिए यह अशुभ माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button