अन्य

शनिवार के दिन यह 10 चीजें ना लाएं अपने घर में, वरना शनिदेव होंगे क्रोधित

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख में स्वागत है दोस्तों वैसे देखा जाए तो किसी भी वस्तु को हम अपनी आवश्यकता अनुसार खरीदते हैं वह आवश्यकता पर निर्भर करता है कि किन वस्तुओं को खरीदा जाए परंतु ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं जिनमें कुछ ऐसी वस्तु है जो शनिवार के दिन बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए आप शनिवार के दिन इन वस्तुओं को अपने घर पर ना लाएं यह अशुभ माना गया है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 10 चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनको शनिवार के दिन अपने घर पर खरीद कर नहीं लाना चाहिए।

आइए जानते हैं यह 10 चीजें कौन सी है:-

लोहे का सामान:-

आपको बता दें कि भारतीय समाज में यह परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है कि शनिवार के दिन लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए ऐसी मान्यता है कि शनिवार को यदि लोहे का सामान खरीदा जाए तो इससे शनिदेव क्रोधित होते हैं परंतु इस दिन लोहे से बनी हुई चीजों का दान किया जा सकता है यदि आप शनिवार के दिन लोहे का सामान दान करते हैं तो इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और यदि आपको व्यापार में घाटा हो रहा है तो आपको मुनाफा होने लगेगा।

तेल:-

शनिवार के दिन तेल खरीद कर नहीं लाना चाहिए परंतु आप इस दिन तेल का दान कर सकते हैं सरसों के तेल से बना हुआ हलवा खिलाने से शनि देव की दशा टलती है ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनिवार को सरसों या किसी भी पदार्थ का तेल खरीदने से रोग कारी होता है।

नमक:-

आपको बता दें कि नमक हमारे भोजन का सबसे अहम हिस्सा होता है यदि आप नमक खरीदना चाहते हैं तो सबसे अच्छा यही होगा कि शनिवार के बजाय किसी और दिन आप नमक खरीद कर लाएं यदि आप शनिवार को नमक खरीदते हैं तो इससे कर्जा बढ़ता है और साथ ही रोग भी होते हैं।

कैंची:-

शनिवार के दिन कैंची खरीद कर नहीं लाना चाहिए क्योंकि कैंची एक ऐसी चीज है जो कपड़े कागज काटने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है पुराने समय की बात करें तो जो कपड़े के कारोबारी टेलर आदि थे वह शनिवार को कैंची नहीं खरीदते थे इस दिन यदि कैंची खरीदी जाए तो रिश्तो में तनाव आता है।

काले तिल:-

काले तिलों का उपयोग पूजा में किया जाता है और सर्दियों में काले तिल शरीर को स्वस्थ रखते हैं इनसे शरीर में गर्मी रहती है आप शनि देव की दशा टालने के लिए काले तिल का दान और पीपल के वृक्ष पर भी काले तिल चढ़ा सकते हैं परंतु शनिवार के दिन काले तिल को नहीं खरीदना चाहिए यदि ऐसा किया जाए तो इससे कार्य क्षेत्र में बाधाएं उत्पन्न होती हैं।

काले जूते:-

आजकल देखा जाए तो काले रंग के जूते पसंद करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है यदि आप काले रंग के जूते खरीदना चाहते हैं तो शनिवार को यह मत खरीदें ऐसा माना जाता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने से कार्य में सफलता प्राप्त नहीं होती है।

ज्वलनशील पदार्थ:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रसोई घर के लिए ईंधन माचिस के और केरोसिन आदि ज्वलनशील पदार्थ बहुत ही जरूरी होते हैं परंतु भारतीय संस्कृति में अग्नि को देवता माना जाता है और ईंधन की पवित्रता पर विशेष ध्यान दिया जाता है इसलिए शनिवार को ज्वलनशील पदार्थ नहीं खरीदने चाहिए यदि ऐसा किया जाए तो इससे घर परिवार में कष्ट आता है।

झाड़ू:-

झाड़ू से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है क्योंकि झाड़ू घर के विकारों को बुहार कर उसे निर्मल बनाती है इसलिए झाड़ू को शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए यदि ऐसा किया जाए तो इससे घर में दरिद्रता आती है।

चक्की:-

चक्की का प्रयोग अनाज पीसने के लिए किया जाता है परंतु यह शनिवार को नहीं खरीदनी चाहिए ऐसी मान्यता है कि यदि ऐसा किया जाए तो परिवार में तनाव आता है और इस चक्की में पिसे हुए आटे का भोजन करने से रोग उत्पन्न होते हैं।

स्याही:-

स्याही से व्यक्ति को विद्या यश और प्रसिद्धि प्राप्त होती है और उसे अभिव्यक्त करने का सबसे बड़ा माध्यम होता है कलम की ऊर्जा स्याही होती है इसलिए कागज कलम और दवात आदि खरीदने के लिए सबसे अच्छा और उत्तम दिन गुरुवार का होता है कभी भी शनिवार के दिन स्याही नहीं खरीदनी चाहिए यह शुभ नहीं माना गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button