अध्यात्म

अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले जान लें यह जरूरी बात, वरना मिलेगा अशुभ फल

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं महादेव की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है, हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व माना गया है, सभी लोग पूजा पाठ करने के लिए अपने घर में मूर्ति या शिवलिंग की स्थापना करते है, अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो देवी देवताओं की तस्वीर लगाने से या फिर उनकी प्रतिमा को घर में स्थापित करने के कई तरह के शुभ फल मिलते हैं, अगर घर में देवी देवताओं की तस्वीर या प्रतिमा लगाई जाए तो इससे घर का वातावरण खुशहाल और शुद्ध बनता है, घर परिवार के लोगों के ऊपर देवी-देवताओं की कृपा दृष्टि बनी रहती है और आपसी प्रेम बढ़ता है परंतु इन सब से संबंधित कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं जिनको ध्यान में रखना हर किसी व्यक्ति के लिए जरूरी है, अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शिवलिंग से जुड़े हुए कुछ नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप अपने घर में शिवलिंग स्थापना कर रहे हैं तो उससे पहले शिवलिंग स्थापना से जुड़ी हुई कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अन्यथा आपको अगर आप इन बातों पर गौर नहीं करते हैं तो आपको शुभ फल की जगह अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

आइए जानते हैं घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले किन बातों का रखना होगा ध्यान

  • शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग को बहुत ही संवेदनशील माना गया है, अगर व्यक्ति इसकी थोड़ी भी पूजा करता है तो उसको शुभ फल की प्राप्ति होती है, अगर आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो आप नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर से बना हुआ शिवलिंग ही स्थापित करें क्योंकि यह अत्यधिक शुभ माना गया है।
  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह शिवलिंग बड़े आकार का नहीं होना चाहिए, आप छोटा शिवलिंग घर में स्थापित कीजिए जिसकी लंबाई हाथ के अंगूठे के ऊपर वाले पोर से अधिक बड़ी ना हो।

  • अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो शिवलिंग से हमेशा ऊर्जा का संचार होता रहता है इसलिए हमेशा शिवलिंग पर जल धारा बहती रहनी चाहिए, इससे शिवलिंग से निकलने वाली ऊर्जा शांत हो जाती है।
  • अगर आपने अपने घर में शिवलिंग की स्थापना की है तो आप रोजाना इसकी सुबह-शाम पूजा कीजिए, अगर आप रोजाना नियमित रूप से शिवलिंग की पूजा करने में समर्थ नहीं है तो इससे बेहतर यही होगा कि आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना ना करें, शिवलिंग की हमेशा विधि विधान पूर्वक पूजा करनी चाहिए अन्यथा आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अगर शिवलिंग सोने, चांदी या तांबे से बना हुआ है तो इससे धातु का बना एक नाग भी लिपटा होना चाहिए।
  • अगर हम शिव पुराण के अनुसार देखे तो कभी भी अपने घर में एक से अधिक शिवलिंग स्थापित नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button