अध्यात्म

ॐ जाप के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, मजबूर हो जायेंगे करने के लिए इसका जाप

पुराणों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि ॐ शब्द से भगवान शिव विष्णु और ब्रह्मा जी प्रकट हुए थे सृष्टि के प्रारंभ में एक ध्वनि गूंजी ॐ और पूरे ब्रह्मांड में इसकी गूंज फैल गई इसीलिए इसको सभी मंत्रों का बीज मंत्र और ध्वनियों और शब्दों की जननी कहा जाता है ॐ शब्द ओ उ म से मिलकर बना है, ओ का अर्थ आन्तरिक ऊर्जा से है, उ का अर्थ उच्चता को प्राप्त करना, म का अर्थ मौन रहकर ब्रम्हांड में लीन होना, इस मंत्र के विषय में ऐसा कहा जाता है कि ॐ शब्द के नियमित उच्चारण से शरीर में मौजूद आत्मा जागृत हो जाती है और रोग एवं तनाव से छुटकारा प्राप्त होता है इसलिए धर्मगुरु ॐ का जाप करने की सलाह देते हैं जबकि वास्तुविदों का मानना है कि इसके प्रयोग से घर में मौजूद वास्तुदोषों से छुटकारा पाया जा सकता है।

हिंदू धर्म में ॐ सबसे बड़ा प्रतीक माना गया है ॐ जाप करके भगवान शिव जी की साधना की जाती है राक्षस शिव का आवाहन करते हैं और ऋषि मुनि ॐ के साथ मंत्र का उच्चारण करते हैं आखिर इस शब्द में ऐसी कुछ खास बात तो जरुर होगी जो भगवान राक्षस ऋषि साधु संत ज्ञानी इंसान और कई जगह तो नदी पत्थर पहाड़ और जल से भी ॐ जाप की ध्वनि सुनाई देती है ॐ जाप में ऐसी क्या ताकत है कि प्रकृति का हर जीव ॐ जाप करता है इस शब्द में कुछ तो ऐसी महाशक्ति जरूर छुपी हुई है जो सृष्टि की हर वस्तु इसका जाप करती है ॐ जाप की धार्मिक विशेषता वास्तविकता और उच्च मूल्यता का हमें पूर्ण ज्ञान तो नहीं है परंतु इस शब्द से शारीरिक फायदे प्राप्त होते हैं जिसके विषय में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं हमें पूरी उम्मीद है कि इसके फायदे जानने के बाद आप भी ॐ जाप करना चालू कर देंगे।

आइए जानते हैं ॐ जाप से मिलने वाले फायदों के बारे में

  • जब ॐ शब्द का जाप किया जाता है तो यह गले में कम्पन्नऔर तरंगे उत्पन्न करता है जिसका शरीर के आंतरिक अंगों और थायराइड पर सकारात्मक असर होता है और हमारा शरीर अंदर से मजबूत बनता है।
  • जब हम ॐ शब्द का जाप करते है तो इससे जो ध्वनि और तरंगे उत्पन्न होती हैं इससे रक्त का प्रवाह शरीर के हर भाग में संतुलित रुप से होता है।
  • अगर आप ॐ शब्द का उच्चारण करेंगे तो इससे पाचन तंत्र में जो तरंगे प्रवेश करेंगीं वह तरंगे पाचन तंत्र को क्रियाशील और सेहतमंद बनाती है।
  • ॐ शब्द के उच्चारण से हमारा शरीर थकान मुक्त और ऊर्जावान रहता है जिसकी वजह से शरीर मन और हृदय को अंदर से शक्ति प्राप्त होती है।
  • ॐ शब्द के उच्चारण से मानसिक तनाव और बुरे विचार दूर होते हैं जिसकी वजह से हमारा मन मजबूत होने लगता है और इच्छाओं पर भी कंट्रोल रहता है।
  • ॐ की ध्वनि के कम्पन्न की तरंगों से हमारे फेफड़े स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं जो हमें बीमारियों से दूर रखते हैं।
  • जब हम ॐ शब्द का उच्चारण करते हैं तो यह सही स्थिति और आसन में बैठने के संकेत हमारे दिमाग में अपने आप आ जाते हैं।
  • ॐ शब्द के उच्चारण से हमारा शरीर बहुत ज्यादा मजबूत हो जाता है और हमारे अंदर किसी भी प्रकार का कोई भय नहीं रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button