अन्य

जरूरत से कम खाने पर होती है ये 6 समस्या, नंबर 3 से तो है हर दूसरा शख्स परेशान

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खाने पीने का उचित ध्यान रखा जाना अति आवश्यक है। परंतु आज के चकाचौंध और भागम भाग दुनिया में खाने पीने के प्रति लोग लापरवाह हो गए हैं। जिसका खामियाजा उन्हें बीमार होकर भुगतना पड़ता है। शरीर को उचित आहार की जरूरत होती है । जिसके नही मिलने से विभिन्न प्रकार के बीमारीयों का सामना करना पड़ता है। मसलन कई बार हम जल्दबाजी, हड़बड़ी और व्यस्त कार्यक्रम के चलते खाने पीने का ध्यान नहीं रख पाते । इसका असर तुरंत तो नहीं दिखता परंतु भविष्य में इसके साइड इफेक्टस होते हैं। जिसके कारण कई बार हम गंभीर बीमारीयों के चपेट में आ जाते हैं।  अगर ये आदत आप भी रखते हैं तो इसे बदल दें और खाने पीने का विशेष ध्यान रखें। कुछ विशेष लक्षण शरीर में नजर आते हैं, जो आपके कम खाने पीने की ओर इशारा करते हैं।

  1. थक जाना- शरीर के अंग लगातार सक्रिय होने  से कैलोरी की आवश्यकता होती है। लेकिन ठीक से खाना न खाने की वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा घट जाती है और शरीर अधिक काम करने की क्षमता नहीं रखता और मांस पेशियाँ थक जाया करताी हैं।
  2. पोषक तत्वों की कमी- कम खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। और कैलोरी सहित अन्य विटामिन की मात्रा भी घट जाती  है। जो कई बीमारीयों को आमंत्रित करता है। जैसे थकान, चक्कर, सर में दर्द, आँखों में दर्द आदि।
  3. वजन घटना- उम्र के साथ साथ हमारा वजन निश्चित होना चाहिए जो हमारे स्वस्थ होने की निशानी है। परंतु शरीर को आवश्यकता से कम आहार मिलने से वजन घटने लगता है। जो हमें अस्वस्थ कर देता है। और निश्चित वजन से कम होने पर यह और भी अन्य कई प्रकार की समस्याओ को जन्म दे सकता है।
  4. त्वचा संबंधी बीमारी-  उचित पोषण तत्वों की कमी से चेहरा अपना निखार खो देता है और हमारे शरीर की त्वचा ढीली पड़ने लगती है।ठीक से डाइट नहीं लेने से आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो सकती है।
  5. तनाव- शरीर में पोषण तत्वों की आवश्यकता पूरी न होने से लाजमी है कि आप तनाव के शिकार बनेंगे। जरूरत से कम डाइट लेने से तनाव के साथ साथ चिड़चिड़ापन भी आएगा।
  6. लो ब्लड प्रेशर-  ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए शरीर में कैलोरी का पूरा होना आवश्यक है। कैलोरी की मात्रा कम होने से ब्लड प्रेशर नीचे आने लगता है। लो ब्लड प्रेशर से चक्कर, बेहोशी, सुस्ती जैसी समस्याएँ आती हैं।

संतुलित आहार के लाभ-

शरीर को काम करने के लिए उचित भोजन या संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार हमारे शरीर के कोशिकाओं के विकास में सहायक होते हैं। वजन नियंत्रित रखने तथा फीट रहने के लिए सभी पोषक तत्वों का सेवन आवश्यक है।

संतुलित आहार में आने वाले पोषक तत्व-

  1. प्रोटीन- शरीर के नए कोशिकाओं का निर्माण प्रोटीन करते हैं। प्रोटीन प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक तत्व है। प्रोटीन के अच्छे श्रोत में दलहन फसलें, मछली, अंडे आदि आते हैं।
  2. वसा- वसा भी संतुलित आहार का एक आवश्यक तत्व है। यह मुख्यतः उर्जा प्रदान करता है।
  3. कार्बोहाइड्रेट-  यह शरीर के स्वैच्छिक और अनैच्छिक कार्यों के लिए उर्जा प्रदान करता है। कार्बोहाइड्रेट के बहुत अच्छे स्रोत चावल के साथ साथ अन्य सभी अनाज  हैं। इनके अलावा आलू भी कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

एक संतुलित आहार का पालन शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button