बॉलीवुड

शादी के सालों बाद भी बेऔलाद हैं ये 5 एक्ट्रेस, तीसरे नंबर का नाम सुनकर लग सकता है झटका

मां शब्द के आगे हर शब्द छोटा लगता है. कहते हैं कि मां के चरणों में दुनिया होती है और मां बच्चे के रिश्ते से गहरा कोई रिश्ता नहीं होता. एक मां अपने बच्चे के मन की बात बिन कहे समझ जाती हैं. वह अपने बच्चों के सारे दुख तकलीफों को अपना बना लेती है. एक लड़की के लिए मां बनने का सुख सबसे बड़ा सुख होता है. एक लड़की असल मायने में पूर्ण तभी मानी जाती है जब वह मां बन जाती है. एक मां अपने बच्चे से निस्वार्थ प्रेम करती है. एक बच्चा भी अपनी मां की गोद में ही खुद को सबसे ज्यादा सुरक्षित समझता है. मां और बच्चे का रिश्ता होता ही निस्वार्थ है. बच्चे अपनी मां की कोख में आते ही उसे पहचान लेते हैं. 9 महीने बाद जब वह इस दुनिया में आता है तब मां के सीने से लगकर उसे सबसे अधिक खुशी मिलती है.

कहते हैं कि मां बनने का सुख बड़े भाग्य से मिलता है. जब एक मां अपने बच्चे को जन्म देती है तो असहनीय पीड़ा से गुजरती है. उस समय उसकी पीड़ा का अंदाजा कोई लगा भी नहीं सकता. जरा सी चोट लगने पर जहां एक पुरुष पूरा घर सिर पर उठा लेता है. वहीं, एक महिला में सहनशक्ति इतनी ज्यादा होती है कि बच्चे को जन्म देते समय होने वाली पीड़ा को वह हंस कर सह लेती है. लेकिन मां बनने का ये सुख हर किसी को प्राप्त नहीं होता. कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो स्वास्थ्य कारणों की वजह से मां नहीं बन पाती. बॉलीवुड में भी कुछ ऐसी अभिनेत्रियां मौजूद हैं जिनकी शादी तो काफी समय पहले हो चुकी है लेकिन अब तक वह मां नहीं बन पाई हैं. आज के इस पोस्ट में हम ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों की बात करंगे.

संगीता बिजलानी

एक दौर ऐसा था जब संगीता बिजलानी और सलमान खान एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे. लेकिन किसी कारण से दोनों का प्यार पूरा नहीं हो पाया और उनका ब्रेकअप हो गया. फिर 14 नवंबर 1996 में संगीता ने क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी कर ली. हालांकि अब दोनों का तलाक हो गया है. लेकिन शादी के 22 साल बाद भी वह बेऔलाद हैं.

जयाप्रदा

अभिनेत्री जयप्रदा और प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा की शादी 22 जून 1986 में हुई थी. दोनों की शादी को आज 32 साल हो चुके हैं. लेकिन शादी के इतने साल बाद भी उन्हें संतान का सुख प्राप्त नहीं हो पाया है.

शबाना आज़मी

शबाना आज़मी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हैं. साल 1984 में उन्होंने महान संगीतकार जावेद अख्तर से शादी रचाई थी. आज उनकी शादी को 34 साल बीत चुके हैं, पर शबाना आज तक एक बच्चे की मां नहीं बन पाई हैं.

किरण खेर

अभिनेत्री किरण खेर ने साल 1985 में मशहूर अभिनेता अनुपम खेर से शादी रचाई थी. हालांकि पर्दे पर किरण खेर मां के रोल को बखूबी निभाती हैं लेकिन असल जिंदगी में शादी के 33 साल बाद भी अनुपम खेर के साथ उनकी कोई औलाद नहीं है.

शायरा बानो

शायरा बानो 60 की दशक की मशहूर अभिनेत्री हुआ करती थीं. शायर बानो ने साल 1966 में महान अभिनेता दिलीप कुमार से शादी की थी. बता दें, शायरा और दिलीप की उम्र में 22 साल का फासला है. वह उनसे उम्र में 22 साल छोटी हैं. दोनों की शादी को आज 51 साल हो चुके हैं. लेकिन इतने साल बाद भी उनकी कोई औलाद नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button