#ट्रेंडिंगviral

9 साल की बच्ची मेहंदी लगाने के बाद हो गयी बेहोश, डॉक्टरों ने रिसर्च में किया बड़ा खुलासा

शादी-ब्याह में अक्सर दुल्हन अपने हाथों में मेहंदी लगाती है। ना केवल शादी बल्कि घर में कोई भी फंक्शन हो तो घर की महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती है। मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। वही धर्म के लिहाज से भी मेहंदी का काफी महत्व है। कहा जाता है कि शुभ कार्यों की शुरुआत के लिए हाथों में मेहंदी लगाना चाहिए।

mehndi

इसके अलावा महिला घर में किसी प्रकार की पूजा पाठ रखती है तब हाथों में मेहंदी लगाना पसंद करती है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी लगाने से मौत भी हो सकती है। जी हां.. यह हम नहीं बल्कि एक रिसर्च कह रही है जिसमें बताया गया है कि मेहंदी लगाने से मौत भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में…

मेहंदी लगाने के बाद बेहोश हुई बच्ची

mehndi मेहंदी

दरअसल हाल ही में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल से एक मामला सामने आया है जहां पर 9 साल की बच्ची बेहोश हो गई। बच्ची के साथ ऐसा बेहद दुर्लभ बीमारी की वजह से हुआ। इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि 9 साल के बच्ची ने अपने हाथ में मेहंदी लगाई थी जिसकी वजह से थोड़ी देर बाद ही वह बेहोश हो गई। जैसे ही बच्ची बेहोश हुई तो उसका परिवार उसे लेकर अस्पताल दौड़ पड़ा जहां पर डॉक्टर की निगरानी में उसका इलाज हुआ।

mehndi

यहां पर मौजूद न्यूरोलॉजी के सीनियर कंसलटेंट डॉक्टर पीके सेठी ने बताया कि, “यह रेफ्लेक्स एपिलेप्सी का एक दुर्लभ मामला है। रेफ्लेक्स एपिलेप्सी एक खास किस्म की मिर्गी है। इसमें मरीज को किसी खास वस्तु या चीज से परेशानी होती है और इसके संपर्क में आते उसे मिर्गी का दौरा पड़ता है। मिर्गी पूरी तरह से ठीक होने वाली बीमारी है लेकिन सही इलाज के बिना कई बार मरीज को मिर्गी आने पर दुर्घटना का शिकार होना पड़ जाता है और वह अपनी जान गंवा बैठता है।”

इस तरह किया गया बच्ची का इलाज

mehndi

9 साल की बच्ची का बेहोशी का कारण पता करने के लिए डॉक्टर ने अस्पताल में ही बच्ची के हाथों में मेहंदी लगवाई जिसके बाद उन्हें इस बीमारी का पता चल पाया। डॉक्टर ने बताया कि, “मेहंदी लगाने के बाद जब बच्ची का हाथ उसे नाक के करीब लाया गया तो वह फिर बेहोश होने लगी। इस दौरान उसके दिमाग की डिटेल मैपिंग की गई। फिर इलेक्ट्रोएंसेफलोग्राफी रिपोर्ट का अध्ययन किया और पाया कि मेहंगी की गंध लगते ही बच्ची के दिमाग में एक तरह का शॉर्ट सर्किट होता है और वह बेहोश हो जाती है।

यह दुनिया में अपने तरह का पहला मामला है। बच्ची में मिर्गी का कारण पता चल जाने के बाद उसे सोडियम प्रोएट लेने की सलाह दी गई।” डॉक्टर के मुताबिक, बच्ची अब पूरी तरह से स्वस्थ्य है, लेकिन बच्ची को मेहंदी से दूर रहने की सलाह दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button