राशिफल

जीवन में कभी हार नहीं मानते इस राशि के लोग, अपने लक्ष्य को हर हाल में करते हैं हासिल

सोहनलाल द्विवेदी की एक मशहूर कविता हैं “लहरों से डर नौका कभी पार नहीं होती, कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती.” इस कविता का सन्दर्भ ये हैं कि जो व्यक्ति जीवन में मिलने वाली मुसीबतों या असफलताओं से डर जाता हैं वो अपने लक्ष्य को कभी हासिल नहीं कर पाता हैं. जबकि जिस व्यक्ति को इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता और वो लगातार कोशिशें करता रहता हैं, वो जीवन में अपने सपनों को जरूर पूरा करता हैं. हार एक ऐसी चीज हैं जिसके मिलने पर व्यक्ति टूट सा जाता हैं. कई लोग एक बार मिली असफलता के बाद दुबारा कोशिश करना पसंद नहीं करते हैं. इस हार से उनका मनोबल टूट जाता हैं और वो डिप्रेशन में भी चले जाते हैं. इस वजह से बहुत से लोग अपने सपनो को पूरा भी नहीं कर पाते हैं.

लेकिन हर कोई ऐसा नहीं होता हैं. कुछ तो ऐसे भी होते हैं जिनके लिए जीवन में मिलने वाली असफलताएं मायने नहीं रखती हैं. वे इस बात को भली भाति समझते हैं कि जीवन में यदि अपने लक्ष्य को प्राप्त करना हैं तो रास्ते में कई साड़ी मुसीबतें आएगी. लेकिन आपको इनसे डर के हाथ पर हाथ धरे बैठे नहीं रहना हैं, बल्कि इनका बहादुरी से सामना करना हैं. कहते हैं इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता हैं. आपकी गलती और हर आपको खुद को बेहतर बनाने का मौका देती हैं. इससे आपको पता चलता हैं कि आपके अंदर कहाँ कहाँ इम्प्रूवमेंट की जरूरत हैं. फिर आप उस हिसाब से खुद को तैयार करते हैं और दुबारा उस लक्ष्य को हासिल करने के सफ़र पर निकल पड़ते हैं.

लाइफ में लगातार आगे बढ़ते रहने की खूबी कुछ गिने चुने लोगो में ही होती हैं. ये लोग बचपन से ही बार बार कोशिश करने से नहीं घबराते हैं. इन्हें हर हाल में सफलता का स्वाद चखना होता हैं. यदि आप सभी सफल व्यक्तियों के जीवन के बारे में पढेंगे तो पाएंगे कि लगभग सभी ने अपने जीवन में असफलता को फेस किया हैं. इन्हें भी सफलता मिलने से पहले कई हार का सामना करना पड़ा हैं. लेकिन वे इससे मायूस नहीं हुए और लगातार परिश्रम करते रहे. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि ये विशेषताएँ किन किन राशियों में ज्यादा होती हैं.

इस राशि के लोग कभी नहीं मानते हार

ज्योतिष विद्या की माने तो वृषभ, मिथुन, धनु, मकर और मीन राशि के लोग जीवन में हार मानना पसंद नहीं करते हैं. इनके अंदर अपने लक्ष्य को हासिल करने की एक सनक सी होती हैं. यहाँ हम आपको एक और बात बता दे कि यह ख़ास बात इन राशियों के 75 फीसदी लोगो पर ही लागू होती हैं. हो सकता हैं कि बाकी के बचे 25 फीसदी लोगो में ये खूबियाँ ना हो. वैसे इसका ये मतलब भी नहीं हैं कि बाकी के राशि वाले कोशिश करना पसंद नहीं करते हैं बस उन राशियों में ये परसेंटेज कम होता हैं.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ साझा करे और साथ ही हमें ये बताए कि क्या आपके अंदर इस तरह की खूबियाँ हैं?

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button