अध्यात्म

हरतालिका तीज पर खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए जरूर करें यह उपाय, शिव-पार्वती होंगे प्रसन्न

हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का व्रत का महत्व बहुत अधिक माना गया है, जो महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है या फिर जो लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति करना चाहती है वह हरितालिका तीज का व्रत अवश्य रखती है, आपको बता दें कि भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है, इस वर्ष हरतालिका तीज का व्रत 1 सितंबर 2019 को किया जाने वाला है, इस दिन स्त्रियां निर्जला व्रत करती है और भगवान शिव जी और माता पार्वती जी की बालू या मिट्टी की मूर्ति बनाकर इनकी पूजा करती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वैवाहिक जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत हो तो ऐसे में माता पार्वती को प्रसन्न करना बहुत ही आवश्यक है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आप हरतालिका तीज पर अवश्य कीजिए, अगर आप यह उपाय करती हैं तो इससे आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा और पति पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा।

हरतालिका तीज पर खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए जरूर करें यह उपाय

  • आप हरतालिका तीज के दिन सुबह के समय जल्दी उठ जाए और स्नान आदि से निवृत होकर आप भगवान शिव जी और माता पार्वती जी के मंदिर जाइये, आप मंदिर में भगवान शिव जी और माता पार्वती जी को लाल गुलाब चढ़ाएं, इसके साथ-साथ भगवान शिवजी और नंदी गण को शहद अर्पित कीजिए।
  • आप हरतालिका तीज पर 11 नवविवाहिताओं को सुहाग की सामग्रियां भेंट कीजिए, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो सुहाग की सामग्री आप भेंट करेंगे इसमें पूरे सोलह सिंगार होने जरूरी है।

  • आप हरतालिका तीज पर चावल की खीर बनाकर माता पार्वती जी को भोग अर्पित कीजिए, इसके पश्चात पति बैठकर खीर का सेवन करें, उसके बाद पत्नी अगले दिन उपवास खोलने पर इस खीर का सेवन करे।
  • आप हरतालिका तीज पर किसी भी पांच बुजुर्ग सुहागन को साड़ी और बिछिया दीजिए और उनके पैरों को स्पर्श करें।
  • अगर हरतालिका तीज के दिन पति शुभ मुहूर्त में अपनी पत्नी की मांग को अपने हाथ से भरता है और बिछिया पायल पहनाता है तो इससे पति और पत्नी के बीच प्यार और अधिक बढ़ता है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका दांपत्य जीवन खुशियों से भरपूर रहे तो आप हरतालिका तीज पर भगवान गणेश जी के मंदिर में सूखे मालपुए अर्पित कीजिए, इससे आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

  • अगर पति और पत्नी के आपसी संबंध को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हरतालिका तीज पर पत्नी अपने हाथों से पान का बीड़ा लगाकर भगवान शिव जी को अर्पित करें, इसके अलावा गुड़ के 11 लड्डू मां पार्वती को अर्पित कीजिए और अगले दिन गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की स्थापना करने के पश्चात इसका सेवन करें।

पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र माना जाता है, शास्त्रों में भी पति पत्नी के रिश्ते को लेकर बहुत सी बातों का उल्लेख किया गया है, अगर आप चाहते हैं कि आप अपने वैवाहिक जीवन में हमेशा खुश रहे और वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार का मतभेद उत्पन्न ना हो तो आप हरतालिका तीज पर उपरोक्त बताए गए उपायों को जरूर अपनाएं, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बनी रहेगी और पति पत्नी का प्रेम और अधिक मजबूत बनेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button