समाचार

भारत में बैन हुए 4 पाकिस्तानी दूतावासों के Twitter अकाउंट, फैलाई जा रही थी झूठी खबरें

भारत में पाकिस्तान के 4 दूतावासों के ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया है। कहा जा रहा है कि, इन टि्वटर हैंडल से लगातार झूठी खबरें और दुष्प्रचार किए जा रहे थे जिसके कारण इन चारों अकाउंट को बंद करने का फैसला किया गया। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान के तुर्की, संयुक्त राष्ट्र, ईरान और मिस्त्र स्थित दूतावासों के अकाउंट को बंद किया गया है।

बता दें, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से दो ट्वीट किया गया जिसमें इन चारों पाकिस्तानी दूतावासों के अकाउंट को एक बार फिर से बहाल करने का अनुरोध किया गया है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि इन अकाउंट को भारत ने बैन कराया है। हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं था जब इस तरह से पाकिस्तान के ट्विटर अकाउंट को बंद किया गया है। इससे पहले भी कई तरह के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिए गए थे।

बता दे एक बार ट्विटर ने पाकिस्तान में राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक रेडियो पाकिस्तान के अकाउंट को भी बंद कर दिया था। दरअसल पाकिस्तानी दूतावासों के ट्विटर अकाउंट के जरिए ऐसे प्रचार-प्रसार किए जा रहे थे जिनसे भारत के खिलाफ नफरत फैलाने का काम हो रहा था। इतना ही नहीं बल्कि नूपुर शर्मा विवाद में भी इनके अकाउंट्स से कई तरह के ट्वीट वायरल हुए थे। हालाँकि, सिर्फ पाकिस्तान के ट्विटर अकाउंट ही नहीं बल्कि ट्विटर ने और भी अन्य अकाउंट को बंद किया है जो गलत तरह का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।


गौरतलब है कि, इससे पहले भारत की ओर से कहा जा चुका था कि पाकिस्तान फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को भड़काने वाली खबर फैलाने का काम कर रहे हैं। डिजिटल फॉरेंसिक की रिपोर्ट के मुताबिक, “पाकिस्तान विश्व पटल पर भारत को नीचा दिखाने के लिए इस तरह के प्रचार प्रसार कर रहा है।” वही सरकार का कहना है कि, इनमें से किसी भी डिजिटल प्रकाशक ने आईटी नियम 2021 के नियम 18 के तहत मंत्रालय को किसी भी तरह की जरूरी जानकारी नहीं दी।

वहीं पाकिस्तान के यूट्यूब चैनलों के जरिए भारत की विदेशी संबंधों जैसे विषयों को लेकर झूठी खबरें फैलाई जा रही थी। इतना ही नहीं बल्कि चैनल पर दिखाई जा रही कई खबरें झूठी साबित हुई। मीडिया रिपोर्ट की माने तो जहां चार पाकिस्तान के मीडिया अकाउंट बैन हुए हैं तो वहीं भारत के भी 10 यूट्यूब चैनल बंद कर दिए गए हैं। जिन्हे देखने वालों की संख्या करीब 68 करोड़ से भी अधिक बताई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button