अध्यात्म

रहस्यमयी है केरल का पद्मनाभ मंदिर, इस वजह से नहीं खोला जाता यहां का छठा दरवाजा

यूं तो पूरे भारतवर्ष में न जाने कितने ही मंदिर हैं और हर मंदिर की अपनी एक अलग विशेषता है. किसी भी मंदिर के पीछे कोई ना कोई कहानी अवश्य छुपी होती है जिसके बारे में ज़्यादातर लोगों को खबर भी रहती है. पर अब भी भारत में कुछ मंदिर ऐसे हैं जो रहस्यों से भरे पड़े हैं. वहां पर होने वाले चमत्कार को देख लोग हैरान हो जाते हैं. भारत देश में कई मंदिर तो इतने साल पुराने हैं जिसकी कल्पना आप कर भी नहीं सकते.

मंदिर जितने पुराने होते हैं, उनके रहस्य उतने ही गहरे. देश में कई मंदिर तो चमत्कारिक भी हैं. वहां पर होने वाले चमत्कार को वैज्ञानिक भी आजतक नहीं समझ पाए हैं. हम मंदिरों की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दक्षिण भारत के साथ-साथ पूरे देश में मशहूर है और इसका दर्शन करने देश-विदेश से लोग आते हैं. हम आज बात करेंगे पद्मनाभ मंदिर के बारे में.

रहस्यमयी है छठा तहखाना

पद्मनाभ मंदिर केरल में स्थित एक भव्य और प्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर में कई तहखाने हैं और छठा तहखाना आज भी एक रहस्य है. एक मान्यता अनुसार 1908 में जब कुछ लोगों ने इस तहखाने को खोलने की कोशिश की तब उन्हें कई सिरों वाला एक किंग कोबरा बैठा हुआ मिला जिसके चारों तरफ नागों का झुंड था. उसके बाद लोग जैसे-तैसे अपनी जान बचाकर वहां से भाग निकले.

बरामद हुई करोड़ों की दौलत

दरअसल, इस किंग कोबरे को खज़ाने का रक्षक बताया जाता है. ज्योतिष बताते हैं कि तहखाना खोलने की कोशिश करने से पहले नाग के प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए, नहीं तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है. आप जानकर अचंभित रह जाएंगे की पांचों तहखानो से अब तक एक लाख करोड़ से भी ज़्यादा की दौलत बरामद हो चुकी है.

ये कथा भी है प्रचलित

वहीं, इस तहखाने को लेकर एक दूसरी कहानी भी प्रचलित है. इस कहानी के अनुसार, आज से करीब 136 साल पहले तिरुवनंतपुरम में अकाल पैदा होने की संभावना हो गयी थी. तब मंदिर में ही काम करने वाले 6 कर्मचारियों ने इसे खोलने की कोशिश की थी. लेकिन उन्हें ऐसा करना बहुत भारी पड़ गया था. काफी मशक्कत के बाद जब दरवाजा खुला तभी अचानक मंदिर से अजीबोगरीब आवाजें आने लगीं.

ये आवाजें इतनी भयानक थी कि उन्होंने तुरंत दरवाजा बंद कर दिया. दरअसल, वहां के लोगों का मानना है कि मंदिर का ये दरवाजा अरब सागर से जुड़ा हुआ है. जो भी दरवाजे को खोलने के बारे में सोचेगा समुंदर उसे अपने साथ बहा ले जाएगा. इसलिए इस दरवाजे को खोलने के बारे में अब कोई सोचता भी नहीं है. अब कहानी चाहे जो भी हो लेकिन ये बात तो सच है कि मंदिर का छठा दरवाजा आज भी एक रहस्य बना हुआ है. इसे खोलने की हिम्मत आज भी लोग जुटा नहीं पाते और ना ही इसे खोलने के बारे में सोचते हैं.

पढ़ें- इन वजहों से सेहत के लिए लाभकारी होता है आलू बुखारा, मोटापे के अलावा कई हैं इसे खाने के फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button