दिलचस्प

दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर के मालिक, शराब-मांसाहार से दूर, ये है मुकेश अंबानी की 9 ख़ास बातें

मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया महाद्वीप के सबसे धनी व्यक्ति है. एक लंबे समय से वे एशिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा लिए बैठे है. इतना ही नहीं वे दुनिया के टॉप-10 रईसों में भी अपना स्थान रखते हैं.

mukesh ambani

हाल ही में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी हुई लिस्ट में मुकेश अंबानी को नौवा स्थान मिला था. बता दें कि मुकेश अपनी रईसी के साथ ही अपने हंसमुख स्वभाव और अपनी सादगी के लिए भी चर्चा में रहते हैं. हालांकि आज हम आपको बता रहे है मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें.

मुकेश अंबानी एक सच्चे और पक्के भारतीय हैं. हालांकि आपको बता दें कि उनका जन्म भारत में नहीं हुआ था. 19 अप्रैल 1957 को उनका जन्म यमन में हुआ था.

अंबानी आज चाहे दुनिया के नौवे सबसे अमीर शख्स है. उनके पास बेशुमार संपत्ति है लेकिन कभी उनके परिवार के आर्थिक हालात खराब थे तब मुकेश अंबानी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते थे.

काफी रईस होने के साथ ही अंबानी काफी शिक्षित भी है. बता दें कि उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्विद्यालय से MBA की पढ़ाई की है.

मुकेश अंबानी के पास कई बेशुमार संपत्ति है. उनकी सबसे महंगी संपत्ति उनका घर है. मुंबई में 27 मंजिला घर ‘एंटीलिया’ में वे रहते हैं. उनका घर दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. इसकी कीमत को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते है. कभी इस घर की कीमत 10 हजार करोड़ रुपये तो कभी 16 हजार करोड़ रुपये बताई जाती है.

mukesh ambani

मुकेश अंबानी की यह बात आपको काफी अच्छी लग सकती है कि वे शराब और मांसाहार से दूर रहते हैं. वे बिलकुल शाकाहारी है. वहीं वे शराब का सेवन भी नहीं करते हैं.

मुकेश अंबानी ने साल 1985 में नीता अंबानी से शादी की थी. मुकेश की पत्नी नीता काफी खूबसूरत है. शादी के बाद दोनों तीन बच्चों के माता-पिता बने थे. कपल की बेटी का नाम ईशा अंबानी है. जबकि कपल के दो बेटे आकाश अंबानी और अनंत अंबानी हैं.

neeta ambani

एशिया और भारत के सबसे अमीर आदमी एवं दुनिया के नौवे सबसे रईस मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं. इस कंपनी की शुरुआत उनके दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी. पिता की विरासत को मुकेश ने काफी अच्छे से आगे बढ़ाया है.

mukesh ambani

83.4 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं मुकेश अंबानी

अब बात करते है मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति के बारे में. हाल ही में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 83.4 अरब अमेरिकी डॉलर बताई गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button