अध्यात्म

आज सावन सोमवार को इन 5 में से कोई भी एक करें उपाय, महादेव हर कामना करेंगे पूरी

अगर हम धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देखे तो ऐसा माना जाता है कि सावन का सोमवार बहुत ही पवित्र होता है, जैसा कि हम लोग जानते हैं सावन का पूरा महीना ही भगवान शिव जी को समर्पित है और यह शिव जी का सबसे प्रिय माह होता है। शिवभक्त सावन के सोमवार का व्रत करते हैं, अगर हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखे तो सोमवार का दिन चंद्र ग्रह का दिन भी होता है, अगर इस दिन चंद्र ग्रह की शांति के लिए कुछ उपाय किया जाए तो इससे व्यक्ति को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है, इसके अलावा सावन सोमवार के दिन भगवान शिव जी से जुड़े हुए कुछ विशेष उपायों को करने से आप अपने जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

सावन सोमवार के दिन शिव भक्त महादेव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक और पूजा अर्चना करते हैं, ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में शिव जी की आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं, आज हम आपको ऐसे पांच साधारण से उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप सावन सोमवार के दिन करते हैं तो इससे आपको भगवान शिव जी का विशेष आशीर्वाद मिलेगा और आपका जीवन सुखमय बन सकता है।

सावन सोमवार को करें इनमें से कोई एक उपाय

शिव आराधना से मन की हर मुराद हो जाएगी पूरी

अगर आप सावन के सोमवार के दिन सच्चे मन से भगवान शिव जी की पूजा-आराधना करते हैं तो ऐसा माना जाता है कि जीवन के सभी कष्ट भोलेनाथ की कृपा से दूर हो जाते हैं, इतना ही नहीं बल्कि अगर आप अपने सच्चे मन से सावन सोमवार को शिवजी की आराधना करेंगे तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव जी प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं, इसलिए आप सावन सोमवार को सुबह उठकर शिवजी की आराधना अवश्य कीजिए।

भोले भंडारी की पूजा में इन चीजों को जरूर चढ़ाएं

अगर देवी-देवताओं को उनकी प्रिय चीजें पूजा के दौरान चढ़ाई जाए तो इससे भगवान अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं, सावन के सोमवार के दिन आप भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, आंकड़े का फूल, दूध, गंगाजल, अक्षत, चंदन अर्पित अवश्य कीजिए, क्योंकि यह सभी चीजें इनको बहुत प्रिय है।

सावन सोमवार को इस मंत्र के जाप से मिलेगी शिव की विशेष कृपा

अगर आप भगवान शिव जी की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सावन सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार जरूर करें, इसके अलावा आप इस दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध अर्पित करें, इससे महादेव की कृपा दृष्टि हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी और इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन के कष्ट दूर होंगे।

रुद्राभिषेक

ऐसा माना जाता है कि अगर सावन सोमवार के दिन महादेव का रुद्राभिषेक किया जाए तो इसका फल तुरंत मिलता है, रुद्राभिषेक में सृष्टि के समस्त मनोकामनाएं पूर्ण करने की शक्ति मानी गई है, इसलिए आप अपनी आवश्यकता अनुसार अलग-अलग द्रव्य पदार्थों से इनका अभिषेक कर सकते हैं।

सावन सोमवार पूजा में शिव जी को लगाएं इन चीजों का भोग

सावन सोमवार की पूजा के दौरान आप महादेव को गेहूं के आटे से बने प्रसाद, शक्कर, घी का भोग लगा सकते हैं, इसके पश्चात आपको धूप-दीप से इनकी आरती करनी होगी, जब आपकी पूजा पूरी हो जाए तो आप प्रसाद सभी लोगों में बाँटें, अगर आप इस उपाय को करते हैं तो आपकी सभी मुरादें जल्द पूरी हो सकती है और भोलेनाथ की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button