अध्यात्म

आखिर कब मनाई जाएगी सावन की शिवरात्रि? जानिए पूजा विधि और शिव कृपा के उपाय

सावन के पवित्र महीने की शुरूआत 17 जुलाई से हो चुकी है, इस महीने में भगवान शिव जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है, जो व्यक्ति सावन के महीने में अपनी सच्ची श्रद्धा से भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं शिवजी पूरी करते हैं, लेकिन सावन में आने वाली शिवरात्रि भी बहुत ही खास मानी गई है, इस बार सावन की शिवरात्रि 30 जुलाई 2019 को मनाई जाएगी, सावन की शिवरात्रि के साथ ही त्योहारों की शुरुआत होने वाली है, हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही खास माना जाता है।

इस सावन के महीने में चार सोमवार और सावन की शिवरात्रि है, जो शिव भक्तों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है, ऐसा बताया जाता है कि सावन में आने वाले सोमवार का व्रत और सावन की शिवरात्रि की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सावन की शिवरात्रि की पूजा विधि और इसका महत्व क्या है और किन तरीकों से हम शिवजी को प्रसन्न करके उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

किस प्रकार करें सावन शिवरात्रि की पूजा?

जो सावन के महीने में शिवरात्रि आती है उसको सावन शिवरात्रि कहा जाता है, इस बार सावन शिवरात्रि 30 जुलाई को मनाई जाएगी, अगर आप इस दिन भगवान शिवजी को जल अर्पित करते हैं तो इससे यह बहुत ही शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे, शिवरात्रि में शिव पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9:10 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक रहेगा, भगवान शिव जी को भक्त भोला नाम से पुकारते हैं, ऐसा कहा जाता है कि जो कोई व्यक्ति सच्चे मन से शिव जी को याद करता है उसकी सहायता के लिए शिवजी अवश्य आते हैं, भगवान शिव जी की पूजा करने की विधि बहुत ही आसान मानी गई है, अगर आप अपने सच्चे मन से सावन शिवरात्रि को भगवान शिवजी की पूजा करते हैं तो इससे शिव जी आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगे, आप सावन की शिवरात्रि को अपनी श्रद्धा भाव के साथ शिवजी को जल अर्पित करें, यह अपने भक्तों की सच्ची भक्ति और एक लोटा जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं, इनको खुश करने के लिए किसी कीमती चीज की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

इन उपायों से आपको मिलेगी शिव कृपा

भगवान शिव जी स्वभाव से बहुत ही भोले हैं और यह अपने भक्तों से बहुत शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं, अगर आप सावन शिवरात्रि के दिन इनको बहुत ही शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ विशेष चीजें अर्पित कर सकते हैं, अगर आप इन चीजों को अर्पित करते हैं तो इससे शिव जी आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगे।

  • अगर आप शिवजी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सावन शिवरात्रि के दिन शिव जी को गेहूं से बनी हुई चीजें अर्पित कीजिए।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति हो तो आप सावन शिवरात्रि के दिन शिवजी को मूंग का भोग लगाएं।
  • अगर किसी व्यक्ति को मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति की कामना है तो इसके लिए सावन शिवरात्रि के दिन शिव जी को चने की दाल का भोग लगाएं।
  • अगर आप सावन शिवरात्रि के दिन शिवजी पर तिल अर्पित करते हैं तो ऐसा बताया जाता है कि इससे व्यक्ति के समस्त पापों का नाश हो जाता है और शिव कृपा हमेशा बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button