अध्यात्म

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी-विष्णुजी को अर्पित करें यह फूल, होगी अक्षय धन की प्राप्ति

शास्त्रों में अक्षय तृतीया के पर्व को बहुत ही शुभ माना गया है, हर वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है, ऐसा बताया जाता है कि अगर अक्षय तृतीया के दिन दान पुण्य जैसे कार्य किए जाए तो इसका कई गुना अधिक लाभ मिलता है, इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना की जाती है, इस वर्ष 26 अप्रैल 2020 को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाने वाला है और इस दिन आप कुछ सरल से काम करके भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए करें यह कार्य

  • अगर आप अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर भगवान श्री विष्णु जी और माता लक्ष्मी जी को सफेद कमल का फूल अर्पित करते हैं तो इससे श्री लक्ष्मी नारायण आपसे प्रसन्न होंगे, ऐसा बताया जाता है कि इनकी पूजा में सफेद कमल का फूल अर्पित करने से जिंदगी भर धन की कमी नहीं होती है।
  • अगर आप भगवान लक्ष्मी नारायण जी को सफेद फूलों की माला या फिर सफेद फूल अर्पित करते हैं तो इससे जिंदगी भर माता लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

  • आप अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा अवश्य करें, इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी और इस दिन आप अपना आचरण अच्छा रखें और इस दिन अच्छे कार्य कीजिए।

  • अगर आप अक्षय तृतीया वाले दिन बटुक ब्राह्मणों को भोजन करवाते हैं तो यह बहुत ही कल्याणकारी माना जाता है, इसके अलावा आप फल, फूल, बर्तन और कपड़ों इत्यादि का दान वेदपाठी सतपात्र ब्राह्मणों को दीजिए।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको धन वैभव की प्राप्ति हो और आपका मान सम्मान बढ़े तो इसके लिए आप अक्षय तृतीया के दिन नए कपड़े और आभूषणों का धारण कीजिए, इससे धन वैभव के साथ साथ मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।
  • अक्षय तृतीया के दिन दान का बहुत महत्व माना गया है, अगर आप इस दिन मिट्टी के घड़े, पंखे, छाता, चावल, नमक, ककड़ी, साग, इमली, सत्तू आदि का दान करते हैं तो यह बहुत ही लाभकारी माना गया है, इससे आपको अत्यंत पुण्य की प्राप्ति होती है।

उपरोक्त अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के कुछ तरीके बताए गए हैं, इनको अगर आप करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में शुभ फल मिलेगा, अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है, अगर इस दिन अपने सच्चे मन से भगवान की पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति को अपने सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है, अगर इस दिन आप विधि विधान पूर्वक भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं तो इससे आपके जीवन में कभी भी किसी चीज का अभाव नहीं रहेगा और इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को सफेद फूल अर्पित अवश्य करना चाहिए, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी, आप इस पोस्ट को अन्य लोगों में शेयर करना ना भूले।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button