अध्यात्म

जानिए कब से शुरू होगा सावन का महीना और किन उपायों से महादेव करेंगे हर इच्छा पूरी

देवों के देव महादेव सभी देवताओं में सर्वश्रेष्ठ माने गए हैं और इनकी भक्ति करने वाले लोगों की भी दुनिया भर में कमी नहीं है, ज्यादातर लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और इनकी पूजा-अर्चना में लीन रहते हैं, हर भक्त यही चाहता है कि भोलेनाथ उनकी भक्ति से जल्द से जल्द प्रसन्न हो सके और इनका आशीर्वाद हमेशा उनके ऊपर बना रहे, ज्यादातर लोग अपने जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि जिनकी भक्ति से महादेव प्रसन्न हो जाते हैं उस व्यक्ति के जीवन के सभी संकट दूर होते हैं।

इस वर्ष जुलाई का महीना बहुत ही विशेष रहने वाला है, जुलाई महीने में भगवान शिवजी की आराधना वाला खास महीना सावन माह शुरू होने वाला है, इस महीने में भगवान शिवजी की आराधना का बहुत महत्व माना गया है, सावन का पवित्र महीना भगवान शिव जी को अति प्रिय है, इस महीने में भक्त तरह-तरह के उपाय करके भगवान शिवजी को प्रसन्न करने की कोशिश में लगे रहते हैं, आपको बता दें कि इस बार सावन का महीना 17 जुलाई 2019 से आरंभ हो रहा है।

सावन के इस पवित्र महीने में अगर कुछ उपाय किए जाए तो इससे महादेव आपकी हर मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं, आज हम आपको सावन महीने के कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको करने से भगवान भोलेनाथ आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे।

सावन माह में करें यह उपाय, आपकी हर इच्छा महादेव करेंगे पूरी

  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी अधूरी मनोकामनाएं जल्द से जल्द भगवान शिव जी पूरी करें तो इसके लिए आप सावन महीने में रोजाना नियमित रूप से 21 बेलपत्र पर चंदन से “ओम नमः शिवाय” लिखकर शिवलिंग पर अर्पित कीजिए।

  • अक्सर देखा गया है कि घर परिवार में किसी ना किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होती रहती हैं, अगर आपके घर परिवार में भी कोई परेशानी उत्पन्न हो रही है तो इस स्थिति में आप सावन महीने में रोजाना सुबह के समय अपने घर में गौमूत्र का छिड़काव कीजिए और गुग्गुल की धूप दिखाएं, इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होंगी और आपके घर परिवार में खुशियां आएंगीं।

  • अगर किसी के विवाह में किसी प्रकार की कोई बाधाएं उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए सावन महीने में रोजाना शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध अर्पित करें, इससे जल्द से जल्द विवाह के योग बनते हैं।

  • अगर आप सावन के महीने में रोजाना नियमित रूप से नंदी बैल को हरा चारा खिलाते हैं तो इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है और मानसिक चिंताओं से छुटकारा मिलता है, इस उपाय को करने से आपका मन हमेशा खुश रहेगा।

  • अगर आप सावन महीने में रोजाना नियमित रूप से निर्धन लोगों को भोजन कराते हैं तो इससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है इसके अलावा आपके पितरों की आत्मा को भी शांति प्राप्त होती है।

  • अगर आप सावन महीने में मछलियों को आटे की गोलियां खिलाते हैं तो इससे धन लाभ के योग बनते हैं, जब आप मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं तब आप अपने मन ही मन भगवान शिव जी का ध्यान जरूर कीजिए।
  • अगर आप सावन महीने में दूध में काले तिल मिलाकर चांदी के लोटे से शिवलिंग पर अर्पित करते हैं तो इससे आपको अपनी सभी तरह की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button