समाचार

आज से 135 रुपए सस्ता हो गया एलपीजी सिलेंडर, जानें क्या है इसके नए दाम

महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, जून के पहले दिन देश के प्रमुख गैस कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 136 रुपए की भारी कटौती की है। बताना चाहेंगे कि यह कटौती 19 किलो वाले कर्मशियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई है। वहीं 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव सामने नहीं आया है। रिपोर्ट की माने तो इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹2354 से घटकर 2219 रुपए हो गई है।

lpg gas

गौरतलब है कि मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को 7 मई को 50 रुपए बढ़ा दिया गए थे, उसके बाद 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई थी। वही घरेलू एलपीजी सिलेंडर के 50 रुपए बढ़ा दिए गए थे तो इसी दौरान एलपीजी के रेट में बदलाव की वजह से 19 किलो वाला कर्मिशयल सिलेंडर में 10 रुपए घटे थे जबकि 19 मई को इसके रेट में 8 रुपए की वृद्धि हो गई थी।

वहीं अब 1 जून से सीधे सिलेंडर पर 135 रुपए की राहत मिली है। जहां कर्मिशियो गैस सिलेंडर पर दिल्ली मे 2219 रुपए में मिलेगा तो वहीं कोलकाता में 2454 की जगह 2322 रुपए में मिलने वाला है। इसके अलावा वहीं मुंबई में 2306 रुपए की जगह 2171.50 में मिलेगा। इसके अलावा चेन्नई में 2507 रुपए की जगह 2355 रुपए में मिलने वाला है।

lpg gas

इसके अलावा भी 1 जून से कई बड़े बदलाव हुए हैं। रिपोर्ट की माने तो बैंकिंग, पीएफ, आइटीआर, फाइलिंग गोल्ड हॉल मार्किंग जैसी कई योजनाओं के नियम पर बदलाव हुए हैं। रिपोर्ट की माने तो कुछ बदलाव 1 जून से ही हो जाएंगे जबकि कुछ बदलाव 15 जून के बाद देखने को मिलेंगे। वही एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए खबर है कि 1 जून से सैलरी और सेविंग अकाउंट पर सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी देखी जाएगी। दरअसल बैंक ने अगले महीने से सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा दिया है। इसके अलावा बैंक में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर मासिक सर्विस चार्ज को भी बढ़ाने का फैसला किया है।

lpg gas

वही पीएफ को लेकर भी नए नियम लागू होंगे। दरअसल ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के नियमों में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। नए नियम के मुताबिक अब नियोक्ता को हर कर्मचारी के अकाउंट को 1 जून से आधार कार्ड से लिंक को होना जरूरी होगा। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा के खातेदारों के लिए खबर है कि 1 जून से चेक में बैंक के नियमों में भी बदलाव कर दिया जाएगा। रिपोर्ट की मानें तो 1 जून से बैंक में ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ को लागू किया जा रहा है।

lpg gas

रिपोर्ट की मानें तो 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन का नया नियम लागू होगा। इसके अलावा चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से ही देनी होगी। ऐसा करने से समय की बचत होगी, साथ ही चेक फ्रॉड जैसे मामलों से भी आसानी से बचा जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button