अन्य

पैसों के साथ ही बढ़ता है पति-पत्नी में प्यार कुछ ऐसा है इस पौधे का चमत्कार, जानिए फायदे

भारत के लगभग सभी घरों के घरों के आंगन में मनी प्लाटं नाम के पौधे को आप सभी ने देखा होगा. ये एक ऐसा पौधा माना गया है जो एक शो पीस पौधा तो होता ही है लेकिन इसे आपके घर के आंगन में लगाने से आपके घर की शोभा बढ़त है साथी ही इसे लगाने ऐसे-ऐसे चमत्कारी लाभ होते हैं जिसे जानने के बाद आप मनी प्लांट का पौधा अपने घर के आंगन में जरूर लगाना चाहेंगे. पैसों के साथ-साथ बढ़ता है पति-पत्नी में प्यार, कुछ ऐसा ही है मनी प्लांट के अनसुने और चमत्कारिक फायदे, जिसे आपको भी एक बार जरूर जानना चाहिए. मनी प्लांट एक ऐसा नजरिए वाला पौधा है जिसे हर कोई अलग-अलग ऩजरिये से देखता है. इस पौधे का उपयोग भारत के लगभग सभी घरों में होता है खासकर भारत के मिडिल क्लास फैमिली के लिए इस पौधे का बहुत ज्यागा महत्व होता है.

पैसों के साथ-साथ बढ़ता है पति-पत्नी में प्यार

मनी प्लांट घर की शोभा तो बढ़ाता ही है साथ में ये घर में स्वास्थ्य, समृद्धि और खुशियां भी लाता है. वास्तु शास्त्र कते अनुसार, मनी प्लांट घर के लिए बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि ये घर के किस दिशा में रखा गया है. मनी प्लांट को लगाने के लिए दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र बिल्कुल सही दिशा होती है. इस दिशा में मनी प्लांट रखने पर आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन का भी लाभ होता है. अक्सर लोग मनी प्लांट का उपयोग धन-दौलत बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन जब कोई घर के मालिक से पूछता है तो नजर ना लगे इसलिए लोग इसे शो-पीस का नाम भी दे देते हैं. अब हमारा ये पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी मनी प्लांट लगाने जा रहे हैं तो पहले पूरा पोस्ट पढ़कर इसके फायदे तो जान लीजिए.

1. जो मनी प्लांट्स घर में लगाए जाते हैं उनकी लम्बाई 15 से 16 फीट होती है. मनी प्लांट बीज भी उत्पन्न करते हैं.

2. घर में लगाए जाने वाले मनी प्लांट की तुलना में जंगलों में पाए जाने वाले मनी प्लांट की लम्बाई 50 से 60 फीट होती है. मनी प्लांट की हर शाखा में 5 पत्तियां होती हैं और ये पत्तियां गहरे हरे रंग के साथ चमकीली भी होती हैं.

3. मनी प्लांट के फूल में तेज खुशबू होती है, ये फूल मधुमक्खियों को अपनी और तेजी से आकर्षित करते हैं.

4. मनी प्लांट के बीज आसानी से दिखाई नही देते, लेकिन ये फली में पाए जाते हैं. जैसे ही फली चटकती है इसके बीज अपने आप ज़मीन पर बिखर जाते हैं.

5. फेंगशुई के हिसाब से  इसकी पत्तियां पंच तत्व – धातू, लकड़ी, पानी, आग और ज़मीन का प्रतिनिधित्व करती हैं.

6. मनी प्लांट की ताज़ी पत्तियों को खाने में प्रयोग किया जाता है. इसके साथ ही इसके बीजों को भी खाया जा सकता है.

7. मनी प्लांट की पत्तियों और फूलों की सब्जी बनाई जा सकती है, बस वो ताजा होना चाहिए और इन्हें खाने में सामग्री के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है.

8. फेंगशुई ने अनुसार मनी प्लांट को घर में लगाये जाने से पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं और प्यार भी बढ़ता है..

9. मनी प्लांट के साथ बांस के पौधे भी सम्रद्धि के प्रतीक होते हैं. अगर आप इन्हें अपने घर के आंगन में लगाते हैं तो आपके घर में पैसों की कमी नहीं नही रहेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button