अन्य

कैंसर से जूझ रहे इरफ़ान खान ने कहा में कुछ ही महीनों में मर सकता हू, ज़िंदगी मुझे बहुत..

मुंबई: बॉलीवुड से एक के बाद एक दुःख भारी ख़बरें पिछले कुछ दिनों में आयी हैं। पहले बॉलीवुड की महान अभिनेत्री श्रीदेवी की रहस्यमयी हालत में मौत हो जाती है। कुछ ही दिनों बाद अपनी बेहतरीन अभिनय के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध इरफ़ान खान के कैंसर से पीड़ित होने की ख़बर आती है। अब पता चला है कि बॉलीवुड की अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को भी कैंसर हुआ है। हालाँकि आज हम यहाँ केवल इरफ़ान खाने के बारे में बात करने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इरफ़ान खान इस समय अपने न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर का इलाज लंदन में में करवा रहे हैं। अब उनकी सेहत में कुछ सुधार देखा जा रहा है। हाल ही में अपने स्वास्थ्य के बारे में एसोसिएटेड प्रेस को एक इंटरव्यू देते हुए इरफ़ान खान के कुछ ऐसा कहा कि उनके फ़ैन्स जानकर बहुत दुखी हो जाएँगे। इसके साथ ही इरफ़ान खान ने अपनी आने वाली हॉलीवुड फ़िल्म पज़ल के बारे में भी बात की। इरफ़ान खान ने बताया कि किमो के कुल छह सेशन में से चार सेशन पूरे हो गए हैं। जब छह सेशन पूरा हो जाएगा तो फिर से कैंसर को स्कैन करने की ज़रूरत होगी।

तीसरे सेशन के बाद भी आया है कैंसर का पॉज़िटिव रिज़ल्ट:

इरफ़ान खान ने आगे कहा कि, ‘ आपको जानकर काफ़ी दुःख होगा कि किमो के तीसरे सेशन के बाद भी कैंसर का रिज़ल्ट पॉज़िटिव आया था। इरफ़ान ने कहा कि इसके बाद भी हमें छठे सेशन का रिज़ल्ट देखना होगा। उसके बाद ही पता चलेगा कि यह रिज़ल्ट मुझे कहा लेकर जाएगा। इरफ़ान खान ने कहा कि किसी भी इंसान के जीवन की कोई गारंटी नहीं है। मेरा दिमाग़ हमेशा मुझसे कहता है कि मुझे यह बीमारी है और में कुछ महीनों या एक दो साल में मर सकता हूँ। या अपने दिमाग़ द्वारा कही गयी बात को ख़ारिज करके उस तरह जी सकता हूँ, जिस तरह ज़िंदगी मुझे जीने का रास्ता दे रही है। और वाक़ई ज़िंदगी मुझे मौक़ा दे रही है।’

इरफ़ान खान ने आगे कहा कि, ‘में मानता हूँ कि चरो तरफ़ अंधकार भरे रास्ते पर में चल रहा हूँ। में नहीं देख सकता कि ज़िंदगी मुझे क्या दे रही है। आप सोचना छोड़िए, कोई योजना बना भी छोड़ दीजिए और शोर को भी भूल जाइए, तब आप ज़िंदगी के दूसरे पहलू को देखते हैं कि वह बहुत कुछ दे रही है। यही वजह है कि मेरे पास कोई और शब्द नहीं है, ना ही कोई माँग है, और ना ही मैं कोई रिक्वेस्ट कर रहा हूँ, बस मैं जिदंगी को शुक्रिया कहना चाहता हूँ।

अपने इंटरव्यू के दौरान इरफ़ान खान ने कहा कि, ‘मैं इन दिनों कोई स्क्रिप्ट नहीं पढ़ रहा हूँ, यह सच और भ्रम का असली अनुभव है। मेरे पास कोई भविष्यवाणी नहीं है। मुझे हमेशा लगता था कि मेरा जीवन ऐसा ही होगा, लेकिन मैंने कभी इसके लिए प्रैक्टिस नहीं की। इस समय जो भी हुआ है, इसके लिए मेरे पास कोई प्लान नहीं है। मैं हर सुबह नाश्ते के लिए जाता हूँ उसके बाद कोई प्लान नहीं होता है। चीज़ें जिस तरह से मेरे पास आ रही हैं, मैं उन्हें उसी तरह से ले रहा हूँ।’ इससे मुझे बहुत मदद भी मिली है। यह अनुभव मुझे अच्छा लग रहा है। मेरे जीवन में कुछ कमी थी, मैंने इसे ख़ुद ही नष्ट किया। मैंने उसके साथ बेईमानी की और यही मुझे परेशान कर रहा है।मैं अपनी ज़िंदगी से प्यार करने की कोशिश कर रहा हूँ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button