अन्य

स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह के नाश्ते में इन चीजों को जरूर करें शामिल, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

आज कल वक़्त ही कुछ ऐसा हो गया है की सुबह नीड़ खुलने के बाद से ही ऐसा लगता है की हमारा कोई ना कोई कमा छूट रहा है और हम सुबह से लेकर रात तक अपने काम में ही व्यस्त रहते हैं। इतना ज्यादा व्यस्त रहने की वजह भी है क्योंकि अगर आप खुद को व्यस्त नहीं रखेंगे तो आपकी बहुत सारी ख्वाहिशे भी समाप्त होने लगती है। अगर आप ज्यादा काम नहीं करते हैं तो आप ज्यादा पैसे नहीं जूता पाते हैं और अगर आपके पास पैसे नहीं रहेंगे तो आप अपनी उन तमाम खुशियों को नहीं पा पाएंगे जिसे पाने की आपके दिल में तमन्ना रहती है। मगर यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है की काम के साथ साथ आपको अपनी सेहत का भी उतना ही ध्यान रखना बेहद ही आवश्यक है अन्यथा आप पैसे कमाने के चक्कर में अपनी अच्छी भली सेहत को खराब कर बैठेंगे और फिर सारे कमाए हुए पैसे इलाज के लिए खर्च करने पड़ जाएंगे।

आपको बता दे की कोई भी इंसान चाहे काम पर जा रहा हो या फिर कहीं भी उसके लिए सुबह का नाश्ता बेहद ही आवश्यक है। बताते चलें की सुबह का नाश्ता कुछ ऐसा ओन चाहिए की दोपहर तक आपका पेट भरा रहे और आपको आपके काम के दौरान किसी तरह की परेशानी या हरारत ना महसूस होने पाये। कहते हैं कि नाश्ता भरपेट करना चाहिए, ऐसा करने से पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। मगर

यह भी जन लेना बेहद ही आवश्यक है की नाश्ते में क्या ले रहे हैं। सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नही ताकि आपका पेट भी भरा रहे और आपकी सेहत पर कोई बुरा असर भी ना पड़े।

सुबह के नाश्ते के लिए बहुत ही आवश्यक है ये चीज़ें

  • सबसे पहले तो आपको बता दें की सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास हल्का गुणगुना पानी जरूर पीना चाहिए।

  • यदि आप अपने ब्रेकफास्ट यानी की सुबह के नाश्ते में ओट्स खाते हैं तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है।

  • सुबह सुबह सलाद और हरी सब्जियां नाश्ते में शामिल किया जाए तो इससे आपके अंदर एक ताजगी बनी रहती है और आपकी आँखों की रोशनी भी तेज़ रहती है।

  • आपको बता दें की सुबह के नाश्ते में कई लोग कटे फल खाते हैं मगर आपकी जानकरी के लिए बताना चाहेंगे की कटे फल की बजाय जूस पीना सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है।

 

  • आपने कई जगहों पर खासतौर पर साउथ में देखा होगा की लोग सुबह सुबह नाश्ते में इडली, उपमा, सांभर आदि नाश्ते में खाते हैं और आपको जानकार काफी हैरानी होगी की ये बहुत हेल्दी भी होती हैं।
  • इसके अलावा आपको यह भी बता दें की गुजराती डिश ढोकला, खांडवी, खाखरा भी नाश्ते में चाय के साथ बहुत बढ़िया लगते हैं और सबसे अच्छी बता तो ये होती है की ये आपके स्वास्थ्य को किसी भी तरह से नुकसान नही पहुँचाते।
  • यहाँ पर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आपा चाहते हैं की आपका स्वास्थ्य बेहतर रहे तो सुबह के नाश्ते में पूरी, पराठों से जितना हो सके दूर रहें।
  • अगर आपको अंडा खाने से कोई परहेज ना हो तो आप इसे अपने सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें क्योंकि यह बहुत हेल्दी होता है। आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button