अन्य

यह 5 फार्मूले सुबह के नाश्ते में अपनाएं, और अपने मोटापे से छुटकारा पाएं

आजकल के समय में सबसे बड़ी समस्या मोटापा है 10 में से 8 लोगों को मोटापे की परेशानी से गुजरना पड़ रहा है अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए यह व्यक्ति बहुत से उपाय भी करते हैं और इनको बहुत से टिप्स भी मिलते हैं परंतु ज्यादातर व्यक्ति अपनी डाइट को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं कि वह क्या खाएं और क्या नहीं खाएं? वैसे देखा जाए तो इस तरह की परेशानी ठीक भी है परंतु इन सबको आसानी से पूरा भी नहीं किया जा सकता दिन में सबसे जरूरी भोजन माना गया है या फिर सुबह का नाश्ता जरूरी होता है अगर आप नाश्ता सही समय पर करते हैं और सही फूड का सेवन करते हैं तो आप अपने मोटापे से जरूर छुटकारा पा सकते हैं।

वैसे देखा जाए तो नाश्ते को लेकर बहुत सी बातें सुनने को मिलती है कोई कहता है कि कम कैलोरी वाला नाश्ता करना चाहिए तो कोई व्यक्ति कहता है कि ज्यादा कैलोरी वाला नाश्ता करना चाहिए, इन दोनों बातों में से कौन सी बात मानी जाए और कौन सी बात नहीं मानी जाए इसका चुनाव करना बहुत ही कठिन हो जाता है अगर आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे 5 आसान डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर नाश्ता साबित होंगे।

आइए जानते हैं सुबह नाश्ते में किन 5 चीजों का सेवन करें

चीज और एप्पल स्लाइस

अगर आप अपने बढ़ते वजन को घटाना चाहते हैं तो चीज़ और एप्पल स्लाइस नाश्ते के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय है जो व्यक्ति वजन घटाना चाहते हैं उनको अपने नाश्ते में इसका अवश्य सेवन करना चाहिए क्योंकि अगर आप इसको अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो इससे आपको प्रचुर मात्रा में फाइबर प्राप्त होगा इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है।

भुना हुआ चना

सुबह के समय नाश्ते में भुने हुए चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है भुने हुए चने में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसके अंदर कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है आप नाश्ते में इसका सेवन करके अपने वजन को तेजी से घटा सकते हैं।

उबला अंडा और संतरा

अगर आप अपने नाश्ते में ज्यादा देर तक उबला हुआ अंडा और संतरे को शामिल करते हैं तो यह बहुत ही बेहतर और पोषक विकल्प माना जाता है इससे आपके शरीर को दिन भर के लिए जरूरी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं और इसके सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है।

पनीर और केले का सेवन

ज्यादातर लोगों को पता ही होगा कि पनीर प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है अगर आप पनीर के साथ केले का सेवन करते हैं तो इससे कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है नाश्ते में यह कॉन्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

स्ट्रोबेरी और दही का सेवन

अपने शरीर को एक्टिव बनाने के लिए एक कटोरी कम वसा वाली दही और एक कटोरी स्ट्रोबेरी नाश्ते में जरूर लेना चाहिए स्ट्रोबेरी और दही के इस कॉम्बिनेशन से प्रोटीन और शरीर के लिए जरूरी आवश्यक तत्वों की पूर्ति हो जाती है इसलिए आप सुबह के समय नाश्ते में इनका सेवन अवश्य करें आपको काफी फायदा मिलेगा इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button