अध्यात्म

जीवन में बार-बार हो रही है अनहोनी तो हनुमान मंदिर में करें यह उपाय, बजरंगबली करेंगे रक्षा

मनुष्य का जीवन सबसे अलग माना जाता है, जब इस संसार की रचना हुई थी तब भगवान ने जानवरों के साथ साथ इंसानों को भी बनाया था, परंतु इंसानों के अंदर भगवान ने कुछ अलग ही खूबियां डाली थी, जिसकी वजह से इंसान सबसे अलग हुए थे, इंसान भावनाओं को समझ सकता है और अच्छी और बुरी परिस्थितियों से प्रभावित होता है, हर इंसान यही चाहता है कि वह अपना और अपने परिवार का जीवन सुखी बना सके, परंतु अक्सर जीवन में कोई ना कोई दुर्घटना या अनहोनी हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को हादसे का शिकार होना पड़ जाता है।

कई बार देखा गया है कि व्यक्ति के जीवन में अनहोनी होने की वजह से व्यक्ति की जान तक चली जाती है, हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह सभी दुर्घटनाओं से बच सकें, आखिर ऐसा क्या किया जाए कि जीवन की अनहोनी का शिकार ना होना पड़े? आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनकी सहायता से जीवन में होने वाली अनहोनी से सुरक्षा हो सकती है, शास्त्रों में ऐसे कुछ तरीके बताए गए हैं जिससे व्यक्ति अपना जीवन खुशियों से भर सकता है और हर दुर्घटना और अनहोनी से बच सकता है।

आइए जानते हैं जीवन में बार-बार हो रही अनहोनी के लिए कौन से करें उपाय

  • अगर आप अपने जीवन की परेशानियों और अनहोनी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप हनुमान मंदिर में जाकर गुड़ और चने का भोग हनुमान जी को लगाएं, इसके पश्चात प्रसाद को लोगों में बांट दीजिए, अगर यह उपाय आप नियमित रूप से करेंगे तो इससे बजरंगबली आपके जीवन में होने वाली अनहोनी से सुरक्षा करेंगे।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है, जिस व्यक्ति पर इनकी कृपा दृष्टि हो तो उस व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं और हर परिस्थिति में हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं, अगर आप किसी भी दुर्घटना या अनहोनी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप हनुमान मंदिर में जाकर अपनी कलाई पर मौली बंधवा लीजिए।
  • अगर आप अपने घर से किसी कार्य के लिए निकल रहे हैं तो कुछ मीठा खाकर निकले।

  • अगर आप रोजाना नियमित रूप से पक्षियों को लाल मसूर की दाल खिलाते हैं तो इससे जीवन में अनहोनी होने की संभावना कम रहती है।
  • अगर हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखें तो नींबू और सिंदूर का उपाय जीवन की अनहोनी को टालने के लिए सबसे कारगर माना गया है, इसके लिए आप एक नींबू पर सिंदूर लगाकर उसको चौराहे पर फेंक दीजिए।

  • अगर आप अनहोनी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए शास्त्रों में बताए गए उपायों को भी अपना सकते हैं, इसके लिए आप अपने घर की छत पर लाल पताका या झंडा लगा सकते है, इस उपाय को करने से अचानक होने वाली दुर्घटना पर रोक लगती है।
  • अगर आप हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति पर लाल फूल अर्पित करते हैं और कपूर जलाते हैं तो इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, जिसकी वजह से आपके जीवन की सभी कठिन परिस्थितियां दूर होती है।
  • अगर आप हनुमान मंदिर में जाकर नारियल पर मौली लपेटकर अर्पित करते हैं तो इससे आपके ऊपर बुरी नजर का प्रभाव दूर होगा और जीवन की अनहोनी से छुटकारा मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button