अध्यात्म

हर परेशानी तुरंत होगी दूर, शनिवार को करें यह उपाय, शनिदेव देंगे आपका साथ

एक सुखी जीवन की कामना हर किसी व्यक्ति को रहती है, इस संसार में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहे और वह अपने घर परिवार के साथ बिना किसी परेशानी के अपना जीवन व्यतीत करें, अपना जीवन खुशहाल बनाने के लिए अक्सर लोग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं और मंदिरों में जाकर उनसे खुशियों की प्रार्थना करते हैं, विशेष रूप से लोग शनिदेव की पूजा करते हैं ताकि इनके प्रकोप से बच सकें, शनिदेव एक ऐसे देवता है जो स्वभाव के बहुत ही गुस्सैल माने गए हैं, इनके क्रोध से सभी लोगों को डर लगता है, अगर यह किसी से नाराज हो जाए तो उसके जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है परंतु अगर यह किसी से प्रसन्न हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में खुशियां ही खुशियां आ जाती है और उसको अपनी समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

जैसा कि आप लोग जानते हैं शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है, अगर शनिवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो इससे शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शनिवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनकी सहायता से आप शनिदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

आइए जानते हैं शनिवार के दिन कौन से करें उपाय

  • अगर आप शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करते हैं तो उनको पूजा के दौरान नीले फूल अर्पित कीजिए, इसके साथ ही शनि मंत्र “ऊँ शं शनैश्चराय नमः” का रुद्राक्ष की माला से जाप कीजिए, आप यह मंत्र कम से कम 108 माला करें अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा प्राप्त होता है।

  • आप शनिवार की सुबह स्नान करने के पश्चात पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कीजिए इसके साथ ही आप पीपल के पेड़ की सात परिक्रमा कीजिए, सूर्यास्त होने के पश्चात आप किसी सुनसान जगह पर लगे पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं, अगर किसी सुनसान जगह पर आपको पीपल का पेड़ नहीं मिल रहा है तो आप किसी मंदिर में भी दीपक जला सकते हैं।

  • आप शनिवार के दिन तांबे के लोटे में जल भरकर उसके अंदर काले तिल डालकर शिवलिंग पर अर्पित कीजिए, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपको अपनी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

  • आप किसी भी शनिवार के दिन शाम के समय अपनी लंबाई के बराबर लाल रेशमी धागा लीजिए, अब इसको जल से धोकर आम के पत्ते पर लपेट दीजिए, अब इसको अपनी मनोकामना कहते हुए किसी नदी में प्रवाहित कर दीजिए, इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
  • अगर आप शनिवार के दिन महाबली हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इससे शनि पीड़ा से छुटकारा मिलता है क्योंकि हनुमान जी के भक्तों को शनि देव कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, हनुमान जी की पूजा करने वाले लोगों से शनि देव प्रसन्न होते हैं और जीवन की सभी परेशानियों को दूर करते हैं।
  • आप शनिवार के दिन काले वस्त्रों का धारण कीजिए, अगर आप इस दिन काले वस्त्र पहनते हैं तो आप इस दिन जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता हासिल होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button